Pratapgarh Panchayat Chunav Voting News: प्रतापगढ़ में हिंसक झड़प, फायरिंग के बीच 60 फीसद वोट पड़े

प्रतापगढ़ में इस बार चुनाव मतदान के लिए 1399 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बूथों की संख्या 3768 है।

Pratapgarh Panchayat Chunav Voting News जिला पंचायत की 57 प्रधान की 1193 सीटों ग्राम पंचायत सदस्य की 14917 क्षेत्र पंचायत सदस्य 1434 सीटों पर होने वाले चुनाव में मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत वाले खाने में अपनी सोच व फैसले के अनुसार मुहर लगाएंगे।

Brijesh SrivastavaMon, 19 Apr 2021 08:22 AM (IST)

प्रतापगढ़, जेएनएन। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में यूपी के प्रतापगढ़ जिले में सोमवार शाम छह बजे तक 60.06 प्रतिशत मतदान हुआ। आमतौर पर उत्साह दिखा लेकिन पट्टी, शिवगढ़, मंगरौरा, संग्रामगढ़ एवं बाबागंज स्थित दर्जन बूथों पर जमकर हंगामा हुआ। पथराव के दौरान कई लोग घायल हुए। मंगरौरा ब्लाक के उतरास गांव में रात करीब आठ बजे पोलिंग पार्टी की बस भी फूंक दी। पुलिस को स्थिति नियंत्रित करने के लिए लाठीचार्ज के साथ ही हवा में गोली चलानी पड़ी।

जिले में 1193 प्रधान, 57 जिला पंचायत सदस्य, 14917 ग्राम पंचायत सदस्य और 1434 क्षेत्र पंचायत सदस्य सुनने के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। कालाकांकर ब्लाक के बरियावां बूथ पर प्रत्याशी के पक्ष में वोट डालने का आरोप लगाते हुए ग्रामीणों ने मतदान कार्मिकों की पिटाई कर मतपेटी तोड़ दी। उसमें पड़े बैलेट पेपर को जला दिया। पट्टी ब्लाक के बिरौती गांव में फर्जी वोटिंग को लेकर जमकर लाठी-ईंट पत्थर चले। शिवगढ़ ब्लाक के पूरे गोसाई बूथ पर चुनाव निशान का पहचान कराने का विरोध करने पर जिला पंचायत सदस्य पद के प्रत्याशी के समर्थकों ने ईंट-पत्थर से हमला करके दूसरे प्रत्याशी सहित उनके छह स्वजनों को लहूलुहान कर दिया। मंगरौरा ब्लाक के पूरे कोलाहल बूथ, संग्रामगढ़ थाना क्षेत्र में बवलिया बाजीयाफ्त बूथ एवं रामपुर संग्रामगढ़ ब्लाक के भगवतीगंज बूथ पर जमकर मारपीट हुई। बाबागंज ब्लाक के पुरैली मखदूमपुर बूथ पर उपद्रवी 99 मतपत्र लेकर भाग निकले। दोबारा मतदान शुरू कराने पर सैकड़ों लोगों ने पोलिंग पार्टी पर हमला बोल दिया। कंधई थाना क्षेत्र के चकमझानीपुर गांव में अराजक तत्व बैलेट बॉक्स लूट ले गए। लालगंज कोतवाली के खंडवा बूथ पर भी भारी बवाल हुआ। पुलिस को इन स्थानों पर नियंत्रण के लिए हवाई फायरिंग भी करनी पड़ी।

बालीपुर बूथ पर फर्जी मतदान करने को लेकर जमकर विवाद

रानीगंज तहसील में शिवगढ़ ब्लाक के बालीपुर बूथ पर फर्जी मतदान करने को लेकर सोमवार को करीब तीन बजे हंगामा खड़ा हो गया । नाराज लोगों ने रास्ते में लकड़ी रख कर विरोध प्रदर्शन किया। ग्रामीणों की पुलिस से जमकर नोक झोंक हुई।

फर्जी वोटिंग को लेकर कालाकाकर में बवाल

कालाकाकर विकास क्षेत्र के बरियावां गांव में आक्रोशित ग्रामीणों ने मतपेटी तोड़कर आग लगा दी। ग्रामीणों ने पूर्व प्रधान पर अधिकारियों से मिलीभगत कर वोट डालने का आरोप लगाया। आक्रोशित लोगों ने मतपेटी तोड़कर लगाई आग लगा दी। इससे यहां वोटिंग पूरी तरह से ठप हो गई। पुलिस ने बल प्रयोग कर ग्रामीणों को वहां से भगा दिया।

पोलिंग एजेंटों ने पीठासीन अधिकारी की पिटाई की

रामपुर संग्रामगढ़ ब्लॉक के भगवतीगंज में भी विवाद हुआ। भेदभाव का आरोप लगाते हुए आक्रोशित पोलिंग एजेंटों ने पीठासीन अधिकारी की पिटाई कर दी। पंचायत चुनाव मतदान के दौरान एक प्रत्याशी के पक्ष में पीठासीन अधिकारी पर खुद ही मतदान करने का ग्रामीणों ने आरोप लगाया है। इस कारण वहां पर मतदान बंद हो गया है।

मतपत्र लेकर भाग निकले ग्रामीण, खलबली

बाबागंज ब्लाक के पुरैली मकदूमपुर बूथ पर सोमवार को साढ़े 11 बजे प्रधान पद के एक प्रत्याशी के समर्थकों द्वारा एकतरफा मतदान करने का दबाव बनाने के दौरान दो पक्ष भिड़ गए। इसमें संबंधित प्रधान पद का विरोधी गुट मतपत्र लेकर ही वहां से भाग निकला। इससे अफरा-तफरी मच गई और मतदान प्रक्रिया ठप पड़ गई है। वहां पर हंगामे की आशंका से अतिरिक्त फोर्स बुला ली गई है।

पट्टी के बिरौती और खरवई में प्रत्याशियों के समर्थकों में मारपीट, हंगामा

पट्टी तहसील क्षेत्र के बिरौती और खरवई में प्रधान पद के प्रत्याशियों में झड़प हो गई और इसके बाद पथराव शुरू हो गया। यहां तक कि बूथ लूटने की कोशिश हुई। सूचना मिलते ही कोतवाल पट्टी नरेंद्र सिंह फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और किसी तरह वहां मौजूद उपद्रवियों को खदेड़ा गया। यह घटना सवा 11 बजे हुई। करीब 40 मिनट तक मतदान प्रभावित रहा। इन दो बूथों पर अतिरिक्त पुलिस फोर्स बुला ली गई है।

प्रधान प्रत्याशियो में मारपीट, तोडी बाइक

कोहंडौर थाना क्षेत्र के पूरे कोलाहल बूथ पर दो प्रत्याशियो मे जमकर मारपीट हो गई। इसमें तीन लोग घायल हो गए। इस दौरान दबंगों ने दो बाइक तथा कुर्सी को तोड़ डाला। सूचना पर भारी संख्या में पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों से आधा दर्जन लोगों को हिरासत में लिया। यहां मतदान चल रहा है। शिवराजपुर बूथ पर दो पक्ष भिड़े। इस दौरान लाठी-डंडा चलाया गया। पुलिस के पहुंचने पर उपद्रवी भाग गए।

सेक्टर मजिस्ट्रेट से हुई कहासुनी, पुलिस ने दौड़ाया, बाइकाें के शीशे तोड़े

संडवा चंद्रिका विकास खंड के महमदापुर बूथ पर सेक्टर मजिस्ट्रेट से कुछ लोग कहासुनी कर रहे थे। इसी दौरान सूचना मिलने पर गड़वारा चौकी इंचार्ज निकेत भारद्वाज फोर्स के साथ पहुंचे और वहां जमा भीड़ को दौड़ा लिया। इस दौरान पुलिस ने आरोप है कई मोटर साइकिलों के शीशे तोड़े। पुलिस की इस कार्यवाही से ग्रामीणों में हड़कंप है।

सुबह 11 बजे तक 19. 91 प्रतिशत वोटिंग हुई

प्रतापगढ़ जनपद में पंचायत चुनाव के तहत सोमवार को मतदान हो रहा है। सुबह 11:00 बजे तक का कुल मतदान का प्रतिशत 19. 91 था। वहीं सुबह नौ बजे तक 9.47 प्रतिशत वोटिंग हो चुकी थी। यानी इतने फीसद मतदाता अपने मतों का प्रयोग कर चुके थे।

फर्जी मतदान को लेकर भिड़े प्रत्‍याशी के समर्थक

फतनपुर थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय कोयम बूथ पर सुबह करीब 10:00 बजे दो प्रधान प्रत्याशी पक्ष के लोग फर्जी वोटिंग की आरोप को लेकर आपस में भिड़ गए। इस दौरान मारपीट शुरू हो गई। सूचना पर फतनपुर पुलिस पहुंची और डंडे फटकार कर लोगों को भगा दिया।

कई बूथों पर मतपत्र नहीं पहुंचा, मतदान ठप

जिले में कई बूथों पर बीडीसी, जिला पंचायत सदस्य और ग्राम प्रधान का मतपत्र नहीं पहुंच पाया। बाबागंज ब्लाक के तिरछा बूथ पर अभी तक बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य पद का मतपत्र नहीं आया, ऐसे में वहां के पीठासीन अधिकारी ने बूथ का गेट बंद करा दिया।  इसी तरह से कई और बूथों से शिकायत आ रही है।

मतपत्र नहीं आने से रुका बीडीसी का मतदान

जिले के सांगीपुर ब्लाक के इदिलपुर पोलिंग बूथ पर बीडीसी का मतपत्र आया ही नहीं। इस वजह से यहां पर क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए एक घंटे बाद तक मतदान शुरू नहीं हो पाया था। क्षेत्रीय लोग आक्रोशित थे। पीठासीन अधिकारी ने कंट्रोल रूम को सूचना दी।

1399 मतदान केंद्रों पर मतदान

इस बार चुनाव कराने के लिए 1399 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। बूथों की संख्या 3768 है। यहां पर सुबह सात बजे से लेकर शाम को छह बजे तक वोट डाले जाएंगे। अपने पक्ष में उम्मीदवारों ने माहौल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। जिला पंचायत की 57, प्रधान की 1193 सीटों, ग्राम पंचायत सदस्य की 14917, क्षेत्र पंचायत सदस्य 1434 सीटों पर होने वाले चुनाव में मतदाता उम्मीदवारों की किस्मत वाले खाने में अपनी सोच व फैसले के अनुसार मुहर लगाएंगे।

प्रतापगढ़ में इतने हैं प्रत्याशी

जिला पंचायत की 57 सीटों पर 719 उम्मीदवारों में जंग है। 1193 प्रधान पद पर 10 हजार 783 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। ग्राम पंचायत सदस्य पद की 14917 सीटों के लिए मात्र 11875 लोग मैदान में हैं। बीडीसी सदस्य बनने के लिए 1434 पदों पर 6345 उम्मीदवारों में मुकाबला होगा।

बोले, प्रतापगढ़ के जिला निर्वाचन अधिकारी

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने कहा कि चुनाव हर हाल में निष्पक्ष व शांति पूर्ण कराने का संकल्प व तैयारी है। ऐसे इंतजाम किए गए हैं कि मतदाताओं को डरा-धमका न सके। वह जिसे चाहें वोट दे सकेंगे। खलल डालने वालों पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई की गई है। ऐसे तत्वों पर बराबर नजर रखी जा रही है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.