Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: आपके नाम का गोल्डन कार्ड दूसरे को जारी हो गया, टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana स्टेट एजेंसी फार कम्प्रेहेंसिव हेल्थ एंड इंटिग्रेटेड सर्विसेज (सचिस) के संयुक्त निदेशक राजेंद्र कुमार का कहना है कि योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सचिस द्वारा संचालित टोल फ्री नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:51 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:54 AM (IST)
Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: आपके नाम का गोल्डन कार्ड दूसरे को जारी हो गया, टोल फ्री नंबर पर करें शिकायत
गोल्‍डन कार्ड संबंधित शिकायत कोई भी टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आपके नाम का आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) यदि किसी कारणवश दूसरे के नाम जारी हो गया है तो परेशान न हों। यदि आपके पास योजना से प्राप्त कोई प्रामाणिक दस्तावेज उपलब्ध है, (जैसे प्रधानमंत्री का पत्र या प्लास्टिक कार्ड) तो अपनी शिकायत टोल फ्री नंबर 180018004444 या 14555 पर दर्ज करा सकते हैं। इसके अतिरिक्त योजना से संबंधित दस्तावेज लेकर जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में तैनात डिस्ट्रिक्ट इंप्लीमेंटेशन यूनिट (डीआईयू) टीम के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। संबंधित मामले की जांच के बाद निस्तारित कर दी जाएगी। इसके बाद लाभार्थी सूचीबद्ध चिकित्सालय या जन सुविधा केंद्र पर जाकर आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है।

सचिस के संयुक्‍त निदेशक ने दी जानकारी

स्टेट एजेंसी फार कम्प्रेहेंसिव हेल्थ एंड इंटिग्रेटेड सर्विसेज (सचिस) के संयुक्त निदेशक राजेंद्र कुमार का कहना है कि योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए सचिस द्वारा संचालित टोल फ्री नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार के पंजीकरण की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह योजना पूर्णतः पात्रता पर आधारित है, जिसकी सूची वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर तैयार की गई है।

लाभार्थी ऐसे ले सकते हैं जानकारी

पात्र परिवारों के लाभार्थी की अनुबंधित अस्पतालों में पहचान सुनिश्चित होने के पश्चात पांच लाख रुपये तक का निश्‍शुल्क चिकित्सा लाभ प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थी किसी भी अनुबंधित सरकारी अथवा निजी (प्राइवेट) अस्पताल में अपना आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा जाब कार्ड अथवा सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त फोटो पहचान पत्र ले जाकर अपनी पहचान एवं पात्रता सुनिश्चित कर सकते हैं। कोई भी लाभार्थी www.mera.pmjay.gov.in के माध्यम से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ग्रामीण इलाकों में भी शिविर लगाकर बनाए जा रहे कार्ड

प्रयागराज में आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डाक्टर आरसी पांडेय ने बताया कि गांव स्तर पर भी शिविर का आयोजन कर कार्ड बनाए जा रहे हैं तथा छूटे हुए लाभार्थियों को आशा कार्यकर्ता द्वारा पहले से सूचना पहुंचा दी गई है। साथ ही लाभार्थियों से अनुरोध हैं वो शिविर में पहुंच कर अपना कार्ड अवश्य बनवा लें।

सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी चाहिए तो फोन करें

आयुष्मान भारत योजना से सूचीबद्ध अस्पतालों की जानकारी टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर-180018004444 अथवा 14555 पर काल करके प्राप्त की जा सकती है। एंड्राइड फ़ोन पर उपलब्ध ऐप आयुष्मान सारथी के माध्यम से भी यह जानकारी प्राप्त की जा सकती है। सूचीबद्ध अस्पतालों की सूची हर जिले पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय, ग्राम पंचायत कार्यालय, सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा आशा कार्यकर्ता के पास उपलब्ध हैं, वहां से भी यह जानकारी ली जा सकती है।

chat bot
आपका साथी