Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana: आयुष्मान कार्ड 9 अगस्‍त तक निश्‍शुल्‍क बन रहा है, ऐसे लें सुविधा का लाभ

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana इस योजना के पात्र लाभार्थी को पांच लाख रुपये सालाना की मुफ्त चिकित्सा सेवा मिलती है। जिस लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड है वह छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों तक का इलाज अस्पताल में भर्ती होकर करवा सकते हैं।

Brijesh SrivastavaFri, 30 Jul 2021 10:39 AM (IST)
क्‍या आपका आयुष्‍मान कार्ड बन सकता है, इसे जानने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmjay.gov.in से जानकारी लें।

होगा पास तो बढ़ जाएगी स्वस्थ जीवन की आस

प्रयागराज, जेएनएन। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान भारत का आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) आपके पास है तो किसी भी आकस्मिक बीमारी में बिना वक्त गंवाए चिकित्सक आपकी जान बचा सकते हैं। क्योंकि कुछ आकस्मिक बीमारियों में एक-एक पल की बड़ी अहमियत होती है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब घर व गांव के करीब शिविर लगाकर मुफ्त में आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। ध्‍यान रखें यह अभियान प्रयागराज में सिर्फ 9 अगस्त तक ही चलेगा। इस विशेष आयुष्मान पखवारे में आस-पास लगने वाले शिविर में जाकर आप भी मुफ्त में कार्ड बनवा सकते हैं।

गोल्‍डन कार्ड से पांच लाख तक के निश्‍शुल्‍क इलाज की सुविधा

इस योजना के पात्र लाभार्थी को पांच लाख रुपये सालाना की मुफ्त चिकित्सा सेवा मिलती है। जिस लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड है वह छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों तक का इलाज अस्पताल में भर्ती होकर करवा सकते हैं। बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच, आपरेशन, इलाज व दवा का खर्च इसके तहत कवर होता है। यदि कोई व्यक्ति कार्ड बनने से पहले से बीमार है तो भी उसका इलाज भी इस योजना के अंतर्गत हो सकेगा।

आयुष्‍मान कार्ड से इन बीमारियाें के इलाज में सुविधा

बीमारियों में मैटरनल हेल्थ और सी-सेक्शन या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीवी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी, एमआरआई, सीटी स्कैन, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, डायबीटीज, कोरोनरी बायपास, घुटना बदलना, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी आदि शामिल हैं। इसके साथ ही अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी इस हेल्थ बीमा में कवर किए जा रहे हैं।

आनलाइन या आफलाइन ऐसे करें आवेदन

योजना के दायरे में आते हैं कि नहीं, इसका पता आनलाइन या आफलाइन दोनों तरह से कर सकते हैं। आनलाइन तरीके से पता करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं और दाहिनी तरफ ऊपर की ओर am i eligible (क्या मैं पात्र हूूं) लिखा दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने पर एक पेज खुलेगा और बायीं तरफ लाग इन लिखा होगा। इसके ठीक नीचे अपना मोबाइल नंबर डालना है। इसके ठीक नीचे कैप्चा कोड भरें और जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें। आपके मोबाइल पर एक कोड आएगा। इसे दर्ज करें और इसके ठीक नीचे लिखे नियम शर्तों की स्वीकृति के सामने बने एक बाक्स पर क्लिक करके सब्मिट पर क्लिक कर दें। अब पेज पर बायीं तरफ ऊपर की ओर सर्च लिखा दिखाई देगा। इसके ठीक नीचे सेलेक्ट स्टेट पर अपना राज्य चुनें। इसके ठीक नीचे सेलेक्ट कैटेगरी पर क्लिक करें। यहां आपको अपना नाम सर्च करने के लिए पांच आप्शन (नाम, एचडीडी नंबर, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर) मिलेंगे। किसी भी एक आप्शन पर क्लिक करने के बाद पिता का नाम, मां का नाम, जेंडर, शहरी या ग्रामीण आदि जानकारी देनी होंगी और फिर सर्च पर क्लिक करें।

पता चल जाएगा कि योजना के पात्र हैं या नहीं

अगर नाम योजना में है तो वह ठीक बराबर में सर्च रिजल्ट में दिख जाएगा। नाम आने का मतलब है कि आप इस योजना का लाभ उठाने के योग्य हैं। रिजल्ट में जहां आपका नाम होगा, उसी लाइन में एचएचआइडी दिखाई देगा। इस नंबर को नोट कर लें। यह नंबर ही महत्वपूर्ण है। एचएचआइडी का मतलब हाउस होल्ड है। इसे परिवार का मुखिया माना जाता है और परिवार के सभी सदस्य योजना के योग्य हो जाते हैं।

हेल्‍पलाइन नंबर का भी करें प्रयोग

इसके अलावा फोन कॉल करके भी पात्रता जांच सकते हैं। सबसे पहले अपने पास आधार नंबर और राशन कार्ड नंबर रखें। अब अपने मोबाइल से 14555 या 180018004444 डायल करें। यह नंबर योजना के टोल फ्री हेल्पलाइन से जुड़े हैं और इन पर हफ्ते के सभी दिन 24 घंटे बात की जा सकती है। इन नंबरों पर पूछ सकते हैं कि नाम इसमें है या नहीं? इसके लिए मोबाइल नंबर, आधार नंबर या राशन कार्ड नंबर आदि पूछा जा सकता है। इसके बाद जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा जो भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल आयुष्मान योजना से जुड़े है, वहां मौजूदआरोग्य मित्र से भी योग्यता का पता लगा सकते हैं। आरोग्य मित्र कुछ जानकारी मांगेगे और साथ ही पहचान पत्र जैसे राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस , आधार कार्ड या वोटर कार्ड आदि का नंबर पूछ सकते हैं। आप अगर इस योजना में शामिल होने के योग्य होंगे तो आपको पता चल जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.