UP के छह जिलों में दूर होगी बिजली किल्लत, 22 अक्तूबर को चार्ज होगी झूंसी-उन्नाव हाईटेंशन लाइन

बिजली संकट को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए लंबे समय से अनपरा ‘डी’ से उन्नाव दही चौकी तक 765 केवी लाइन का कार्य चल रहा था। अब यह पूरा हो चुका है। यह सबसे बड़ी हाईवोल्टेज की लाइन है। अनपरा ‘डी’ में बिजली उत्पादन होगा

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:30 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:30 AM (IST)
UP के छह जिलों में दूर होगी बिजली किल्लत, 22 अक्तूबर को चार्ज होगी झूंसी-उन्नाव हाईटेंशन लाइन
अनपरा ‘डी’ पावर हाउस से उन्नाव तक 765 केवी से होगी सप्लाई

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रदेश के छह जिलों में बिजली की किल्लत जल्द ही दूर होने वाली है। अनपरा ‘डी’ पावर हाउस से बिजली उत्पादन कर इसे उन्नाव दही चौकी तक ले जाया जाएगा। 22 अक्टूबर को 765 केवी झूंसी-उन्नाव सेक्शन ट्रांसमिशन की लाइन को चार्ज किया जाएगा। इस दौरान तारा के आसपास कोई रहा तो उसे करंट के झटके लग सकते हैं। इसलिए उस दिन तार से 32 मीटर की दूरी पर लोग रहें वरना करेंट का झटका लग  सकता है।

32 मीटर की दूरी बनाएं शुक्रवार को

बिजली संकट को पूरी तरह से समाप्त करने के लिए लंबे समय से अनपरा ‘डी’ से उन्नाव दही चौकी तक 765 केवी लाइन का कार्य चल रहा था। अब यह पूरा हो चुका है। यह सबसे बड़ी हाईवोल्टेज की लाइन है। अनपरा ‘डी’ में बिजली उत्पादन होगा और फिर इसी लाइन से राबर्टगंज, मीरजापुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, रायबरेली से उन्नाव जनपद तक सप्लाई दी जाएगी। छह जनपदों के दर्जनों इलाकों में इसी लाइन से आपूर्ति होगी, जिससे बिजली कटौती अब नाम मात्र की रह जाएगी। प्रयागराज के प्रयागपुर, चिलबिला, दिघिया, परानीपुर, कंदला मवईया, पृथ्वीपुर, इटिहा इब्राहिमपुर, बगई खुर्द, ददौली, खरगापुर आदि गांवों में सप्लाई दी जाएगी। विद्युत ट्रांसमिशन खंड प्रथम के अधिशासी अभियंता एसके मौर्य ने बताया कि 765 केवी अनपरा ‘डी’-उन्नाव (झूंसी-उन्नाव सेक्शन) ट्रांसमिशन का कार्य पूरा हो चुका है। 22 अक्टूबर को इसे चार्ज किया जाएगा। इसके लिए लोगों को सावधानी बरतनी होगी। सुरक्षा के मद्देनजर लाइन के बीच वाले तार से 32 मीटर की दूरी बनानी होगी। 51 मीटर ऊंचे टावरों से भी इतनी ही दूरी बनाने की जरूरत है। बिजली विभाग के कर्मचारियों को भी इसमें लगाया जाएगा, ताकि वे लोगों को लाइन के नीचे और टावरों के आसपास जाने से रोक सकें। अधिशासी अभियंता ने बताया कि हाई वोल्टेज की लाइन है और इसे शुरु होने से छह जनपदों के लोगों को काफी फायदा मिलेगा।

chat bot
आपका साथी