Save Water: जल संरक्षण के लिए तालाब जरूरी, प्रतापगढ़ के पटहटिया कला गांव में किया पोखरे को साफ

ग्रामीणों का कहना है कि तालाब पोखरे हमारे गांव की न सिर्फ शान हैं बल्कि जल संरक्षण के लिए उपयोगी भी हैं। इसकी सुरक्षा जरूरी है। साथ ही स्वच्छता भी रहनी चाहिए ताकि लोग तालाबों पर आने के लिए कतराए नहींं। बल्कि यहां आकर आनंदित हों।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 07:00 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 07:00 AM (IST)
Save Water: जल संरक्षण के लिए तालाब जरूरी, प्रतापगढ़ के पटहटिया कला गांव में किया पोखरे को साफ
तालाबों को संरक्षित करने की मुहिम के बीच चलाया स्वच्छता अभियान

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। जल संरक्षण के लिए अहम भूमिका निभाने वाले तालाब और पोखर कभी उस इलाके की पहचान व शान होते थे। मगर आज वे उपेक्षा के दौर से गुजर रहे हैं। इनको संरक्षित रखने के लिए सरकारी पहल जरूर हो रही है। यह कहना है तालाबों को बचाने का संकल्प लेने वाले विकासखंड गौरा के पटहटियाकला के ग्रामीणों का। ग्रामीणों ने स्वच्छता अभियान के तहत तालाब में घास की सफाई कर जागरूकता का संदेश दिया।

ताकि तालाब पर आकर लोग हो जाएं आनंदित

ग्रामीणों का कहना है कि तालाब, पोखरे हमारे गांव की न सिर्फ शान हैं बल्कि जल संरक्षण के लिए उपयोगी भी हैं। इसकी सुरक्षा जरूरी है। साथ ही स्वच्छता भी रहनी चाहिए, ताकि लोग तालाबों पर आने के लिए कतराए नहींं। बल्कि यहां आकर आनंदित हों। गांव में प्रधानपति घनश्याम धुरिया, संदीप यादव, विनोद यादव, कपिल तिवारी के अलावा विनय कुमार, शिवकुमार, रामअधार, आशुतोष,राम बहादुर, विजय, शारदा प्रसाद दिनेश, शिवप्रसाद सहित लोगों ने भी तालाब की साफ-सफाई कर स्वच्छता का संदेश दिया।

तालाब हमारे गांव की शान हैं। इनकी सफाई के साथ इन्हें हरा भरा रखने के लिए इनके किनारे पेड़ पौधे भी लगवाए जाएंगे। यहां जल संरक्षण की मिसाल कायम की जाएगी।

-घनश्याम धुरिया, प्रधान पति

तालाब की सुरक्षा हम सभी को करना चाहिए, क्योंकि तालाब हमारे जीवन के लिए अत्यंत उपयोगी हैं। इसमें वर्षा का जल संरक्षित करना चाहिए।

-कपिल तिवारी

तालाब की स्वच्छता के प्रति भी सभी को ध्यान देना चाहिए । तालाब में गंदगी कभी नहीं करनी चाहिए, बल्कि इसे स्वच्छ रखना चाहिए और इसमें पानी हमेशा भरा होना चाहिए ।

-संदीप यादव

गांव में अभियान चलाकर सभी तालाबों की सुरक्षा की जानी चाहिए। तालाबों के किनारे पेड़ पौधे लगाए जाएं, ताकि तालाब के पास हरा भरा माहौल रहे और लोग यहां आकर ठंडी हवा ले सकें ।

-विनोद यादव

ग्राम पंचायतों में तालाबों की खुदाई वह सफाई मनरेगा के तहत कराई जाती है । ग्राम पंचायतों में प्रस्ताव तैयार किए जाते हैं और फिर उसी के आधार पर प्राथमिकता के तौर पर हर गांव में तालाबों की खुदाई व सफाई होती है । ग्राम पंचायतों में तालाबों की खुदाई व सफाई कराने के निर्देश ग्राम पंचायत सचिवों को दिए गए हैं ।

-राम पूजन मिश्रा, एडीओ पंचायत, गौरा

chat bot
आपका साथी