Political Achievement of Shyama Charan Gupta: समाजवादी पार्टी को आगे बढ़ाने में इन पूर्व सांसद का महत्वपूर्ण योगदान था

पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्त एक-एक कार्यकर्ता को नाम से पहचानते थे। जब भी वे क्षेत्र में निकलते और कार्यकर्ता मिलते तो वे तत्काल पहचान लेते थे। यही नहीं अगर कोई उनसे मिलने उनके आवास पर पहुंचता तो वे उसका हालचाल लेते और पूरे परिवार के बारे में पूछते।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:51 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:51 AM (IST)
Political Achievement of Shyama Charan Gupta: समाजवादी पार्टी को आगे बढ़ाने में इन पूर्व सांसद का महत्वपूर्ण योगदान था
पूर्व सांसद व प्रसिद्ध उद्योगपति श्‍यामाचरण गुप्‍त समाजवादी पार्टी के सक्रिय नेता थे। पार्टी की प्रगति में योगदान दिया था।

प्रयागराज, जेएनएन। पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्त का समाजवादी पार्टी को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान रहा। वर्ष 1991 के बाद उन्होंने समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की। सपा प्रमुख ने उनसे लंबी बातचीत की और फिर उन्होंने श्यामाचरण गुप्त को पार्टी में ही शामिल नहीं किया, बल्कि पार्टी का राष्ट्रीय सचिव भी घोषित कर दिया। इससे यह साफ था कि सपा प्रमुख जान रहे थे कि श्यामाचरण गुप्त राजनीति के मझे खिलाड़ी थे और लंबी पारी खेलने वाले थे। संगठन को एकजुट कर आगे बढ़ने की क्षमता उनमें थी।

प्रशिक्षण शिविर में जमकर की थी मेहनत

राष्ट्रीय सचिव के रूप में श्यामाचरण गुप्त ने सपा कार्यकर्ताओं का प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया। वे प्रशिक्षण शिविर में पहुंचते और एक-एक कार्यकर्ता से बातचीत करते। पार्टी को और मजबूत बनाने के लिए बड़ी बारीकी से टिप्स देते। इस प्रशिक्षण शिविर से समाजवादी पार्टी और मजबूती के साथ उभरी और श्यामा चरण की पार्टी के दिग्गज नेताओं ने तारीफ की थी।

प्रत्‍येक कार्यकर्ता को नाम से पहचानते थे

पूर्व सांसद श्यामाचरण गुप्त एक-एक कार्यकर्ता को नाम से पहचानते थे। जब भी वे क्षेत्र में निकलते और कार्यकर्ता मिलते तो वे तत्काल पहचान लेते थे। यही नहीं, अगर कोई उनसे मिलने उनके आवास पर पहुंचता तो वे उसका हालचाल लेते और पूरे परिवार के बारे में पूछते।

chat bot
आपका साथी