प्रतापगढ़ में पुलिस की पशु तस्करों से मुठभेड़,एक बदमाश को लगी गोली, ट्रक तस्‍करों ने पुलिस टीम को कुचलने का किया प्रयास

पुलिस की घेरेबंदी देखकर तस्‍करों ने फायरिंग कर दी। इस पर पुलिस ने जवाबी फायरिंग की। इस तस्‍कर वाहन से बैरीयर को रौंदते हुए भागे। पुलिस ने पीछा किया तो बदमाश ट्रक छोड़कर भाग निकले। पुलिस ने दो तस्‍करों को दबोचा है।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 03:58 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 10:26 PM (IST)
प्रतापगढ़ में पुलिस की पशु तस्करों से मुठभेड़,एक बदमाश को लगी गोली, ट्रक तस्‍करों ने पुलिस टीम को कुचलने का किया प्रयास
प्रतापगढ़ जिले में पुलिस और पशु तस्‍करों के बीच मुठभेड़ हो गई।

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी के प्रतापगढ़ जिले में शनिवार दोपहर पुलिस और पशु तस्‍करों में आमना-सामना हो गया। ट्रक सवार पशु तस्करों और पुलिस में शनिवार को  हथिगवां थाना क्षेत्र के खिदिरपुर चौराहे के पास रोकने पर मुठभेड़ हो गई। दुस्साहसी पशु तस्करों ने फायरिंग करते हुए पुलिस कर्मियों को कुचलने का प्रयास किया। इस दौरान दोनों तरफ से हुई फायरिंग के दौरान एक बदमाश को गोली लग गई। वहीं पांच तस्करों को धर दबोचा गया।

हथिगवां पुलिस को शनिवार को दोपहर करीब डेढ़ बजे सूचना मिली कि कुछ पशु तस्कर ट्रक पर प्रतिबंधित मवेशियों को लादकर प्रयागराज की तरफ जा रहे हैं। इस पर हथिगवां एसओ उदय त्रिपाठी ने खिदिरपुर चौराहे पर बैरियर लगाकर वाहनों की चेङ्क्षकग शुरू कर दी। इसी बीच दोपहर करीब 2:15 बजे कुंडा की तरफ से एक ट्रक आता हुआ दिखाई दिया। पुलिस ने जैसे ही ट्रक को रोका, तभी पशु तस्करों ने एसओ पर फायङ्क्षरग कर दी। सड़क पर खड़ी पुलिस की जीप को टक्कर मारते हुए पुलिस कर्मियों को कुचलने का प्रयास किया और बैरियर तोड़ते हुए प्रयागराज की ओर भागने लगे।

इतने में हथिगवां एसओ ने रिवाल्वर से दो राउंड फायर करते हुए ट्रक का पीछा कर लिया। तस्कर पड़ोसी जनपद प्रयागराज के नवाबगंज थाना क्षेत्र के लालगोपालगंज के टोल टैक्स के पास मवेशियों से भरा ट्रक खड़ा करके भागने लगे। इस बीच पीछा कर रही पुलिस ने दौड़ाकर दो तस्करों को पकड़ लिया। वहीं पुलिस ने फायर करने वाले तस्कर की तलाश में हाईवे के किनारे जंगल में कांङ्क्षबग भी की। वहीं  शाम करीब चार बजे दूसरा कंटेनर आते हुए दिखाई दिया। पुलिस ने उसे खिदिरपुर बैरियर पर रोकने का प्रयास किया, लेकिन चालक बैरियर तोड़ते हुए आगे निकल गया। इतने हथिगवां पुलिस ने प्रयागराज जिले की नवाबगंज पुलिस को सूचना दी। दोनों थानों की पुलिस के घेराबंदी करने पर चालक मवेशियों से भरा कंटेनर लेकर हाईवे से कानपुर की तरफ भागने लगा। हथिगवां पुलिस ने राजपूत ढाबे के पास हाईवे पर कंटेनर को रोककर चालक सहित तीन लोगों को पकड़ लिया। वहीं पुलिस ने फायर करने वाले पशु तस्कर की तलाश शुरू कर दी। शाम सात बजे घेराबंदी कर थाना क्षेत्र के शुकुलपुर जंगल के पास पशु तस्कर पुलिस से घिर गया। फायङ्क्षरग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई में तस्कर पुलिस की गोली का शिकार बन गया। हथिगवां एसओ उदय त्रिपाठी के मुताबिक अफान (21) पुत्र हबीबुद्दीन निवासी अतरौली धूमनगंज प्रयागराज नाम के पशु तस्कर के बाएं पैर में गोली लगी है। उसके पास से 312 बोर का एक तमंचा एक खोखा व दो जीवित कारतूस बरामद किया गया। उसे इलाज के लिए सीएचसी कुंडा ले जाया गया, वहां से जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

काफी दिनों से की जा रही है पशु तस्करी

कुंडा सर्किल से होकर पशु तस्करी काफी दिनों से की जा रही है। लखनऊ से चलकर प्रतापगढ़ के रास्ते कोलकाता तक प्रतिबंधित मवेशियों को पहुंचाने का कारोबार कोई नया नहीं है। यह तस्करी कई साल से की जा रही है। कई बार पुलिस कर्मियों को अपनी जान बचाने के लिए पीछे हटना पड़ा। पहले यह पशु तस्करी रात के अंधेरे में की जाती थी, लेकिन अब यह तस्करी दिन में भी की जाने लगी है। प्रतिबंधित पशुओं को ले जाने के लिए पशु तस्करों ने अब नया वाहन तलाश लिया है। ट्रक की जगह अब कंटेनर का इस्तेमाल किया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो पशुओं से लदा ट्रक व कंटेनर लखनऊ की तरफ से आता है। जब पशु तस्कर निकलते है तो इसका लोकेशन रास्ते में पडऩे वाले थानों को हो जाता है, लेकिन पुलिस इन पर कार्रवाई के बजाय उन्हें सीमा पार कराने में लगी रहती है। कुछ ऐसे भी थाने है जो हाईवे से अंदर है। इससे उन्हें इस बात की भनक नहीं लग पाती है, ऐसे में पुलिस मुखबिर पर आश्रित रहती है।

chat bot
आपका साथी