PM Awas Yojana Urban : दो साल पहले प्रयागराज में फ्लैटों का आवंटन तो हो गया, लेटर अब तक जारी नहीं

PMantri Awas Yojana Urban राजकरण द्वारा बनवाए गए इन फ्लैटों का आवंटन नवंबर 2018 में लाभार्थियों को किया गया था। एमआइएस पोर्टल पर सभी औपचारिकताएं पूरी न हो सकने के कारण आवंटियों को आवंटन लेटर जारी नहीं किया जा सका था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 10:48 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 10:50 AM (IST)
PM Awas Yojana Urban : दो साल पहले प्रयागराज में फ्लैटों का आवंटन तो हो गया, लेटर अब तक जारी नहीं
पीएम आवास योजना के तहत पीडीए ने कालिंदीपुरम में फ्लैट बनवाए हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन शहरियों के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा कालिंदीपुरम क्षेत्र में 312 फ्लैट बनवाए गए, जिनके पास रहने का कोई ठौर नहीं हैं। इन फ्लैटों को 2 साल पहले 312 लोगों को आवंटित भी किया जा चुका है। हालांकि आवंटन लेटर उन्हें जारी न किए जा सकने के कारण वहां तक अपने फ्लैटों में रहने से वंचित है।

राजकरण द्वारा बनवाए गए इन फ्लैटों का आवंटन नवंबर 2018 में लाभार्थियों को किया गया था। एमआइएस पोर्टल पर सभी औपचारिकताएं पूरी न हो सकने के कारण आवंटियों को आवंटन लेटर जारी नहीं किया जा सका था। कोरोनावायरस के फैलने के कारण इन्ही फ्लैटों में जिला प्रशासन की ओर से कोविड-19 लेवल एक का अस्पताल बना दिया गया। प्रशासन द्वारा जनवरी 2021 तक उसे खाली नहीं किया जाएगा, क्योंकि माघ मेले में कोबिड के मरीज बढ़ने पर उन्हें इन्ही अस्पतालों में भर्ती कराया जाएगा।

वहीं, अब उन आवंटियों को आवंटन लेटर जारी करने से पहले बायोमेट्रिक भी कराया जाएगा, जिनके आधार कार्ड अपडेट नहीं होंगे और जिस पर मोबाइल नंबर नहीं दर्ज होंगे। हालांकि, जिनके पास खुद की जमीन है, ऐसे करीब साढ़े 10000 लाभार्थियों को शहर और सभी नगर पंचायतों में आवास निर्माण के लिए पहली और दूसरी किश्‍त जारी की जा चुकी हैं। पहली किस्त के रूप में 50000 रुपये और दूसरी किस्त डेढ़ लाख रुपये दी जाती है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को कुल ढाई लाख रुपए आवास निर्माण के लिए देने का प्रावधान है। वहीं तीसरी किस्त तमाम लाभार्थियों को जारी न होने से उनके आवास पूरे नहीं हो सके हैं।

chat bot
आपका साथी