पीएम नरेंद्र मोदी 21 दिसंबर को आ सकते हैं प्रयागराज, शुरू हो चुकी हैं तैयारियां

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम 5 दिसंबर को ही प्रस्तावित था। लेकिन अपरिहार्य कारणों से प्रधानमंत्री का कार्यक्रम अचानक स्थगित कर दिया गया था। उसी क्रम में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम 21 दिसंबर को प्रस्तावित हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि अभी आधिकारिक रुप से सूचना नहीं है

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 08:46 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 12:04 PM (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी 21 दिसंबर को आ सकते हैं प्रयागराज, शुरू हो चुकी हैं तैयारियां
प्रधानमंत्री को सुनने आएंगी दो लाख महिलाएं, कार्यक्रम की तैयारियां शुरू

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 दिसंबर को प्रयागराज आ रहे हैं। उनके कार्यक्रम की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है लेकिन, तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। परेड मैदान पर यह रैली प्रस्तावित है। सबसे खास बात यह कि इस रैली में पूरे प्रदेश से दो लाख महिलाएं प्रधानमंत्री को सुनने के लिए पहुंचेगी। प्रधानमंत्री यहां पर कई महिला स्वयं सहायता समूहों को सम्मानित भी करेंगे।

आधिकारिक कार्यक्रम नहीं, संभावना पर हो रही तैयारी

सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री महिलाओं से संबंधित किसी बड़ी योजना की घोषणा भी यहां कर सकते हैं। इससे पहले प्रधानमंत्री का कार्यक्रम 5 दिसंबर को ही प्रस्तावित था। लेकिन अपरिहार्य कारणों से प्रधानमंत्री का कार्यक्रम अचानक स्थगित कर दिया गया था। उसी क्रम में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम 21 दिसंबर को प्रस्तावित हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि अभी आधिकारिक रुप से ना तो कार्यक्रम की लिखित सूचना आई है और ना ही कोई शेड्यूल जारी किया गया है। संभावनाओं को लेकर ही तैयारियां की जा रही हैं।

सामुदायिक शौचालय चला रही महिलाएं होगी सम्मानित

प्रदेश सरकार ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया है । इनके संचालन की जिम्मेदारी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को दी गई है । सामुदायिक शौचालय के सबसे नजदीक रहने वाली समूह की महिला को यहां नियुक्त किया गया है । इन्हे हर महीने मानदेय के तौर पर ₹6000 व शौचालय में व्यवस्थाओं के लिए ₹3000 दिए जा रहे हैं । भारत को खुले में शौच मुक्त करने की दिशा में बड़ा योगदान दे रही इन महिलाओं को सम्मानित करने के लिए रुपरेखा तैयार की गई है। 21 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन महिलाओं को सम्मानित करेंगे।

कन्या सुमंगल के लाभार्थियों से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी परेड मैदान पर कन्या सुमंगल योजना के तहत लाभान्वित होने वाली महिलाओं से भी मुलाकात करेंगे। उनसे बातचीत कर उनका अनुभव जानेंगे। इस योजना में हो सकने वाले सुधारों के बारे में भी पूछेंगे। इस योजना से महिलाओं के जीवन में हुए बदलाव को बातचीत के जरिए ही मालूम करेंगे।

महिलाओं को यहां लाने की तैयारी शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 21 दिसंबर को प्रस्तावित कार्यक्रम में प्रदेश भर से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को लाने की तैयारियां शुरू कर दी गई है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अधिकारी इसके लिए अपनी कार्य योजना तैयार कर रहा है। प्रत्येक जिले में मिशन प्रबंधक को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। महिलाओं को बसों के माध्यम से यहां लाया जाएगा और कार्यक्रम के समापन के बाद उन्हें वापस पहुंचाया भी जाएगा। गरीबी से ऊपर उठकर स्वरोजगार की दिशा में बड़ा कदम बढ़ाने वाली महिलाओं को महिला सशक्तिकरण के तौर पर प्रधानमंत्री मंच से प्रोत्साहित करेंगे।

chat bot
आपका साथी