PM Narendra Modi Birthday: कौशांबी के इस गांव में अनोखे अंदाज में मनाया गया प्रधानमंत्री का जन्‍मदिन

PM Narendra Modi Birthday कौशांबी के भगवानपुर बहुगरा गांव में पीएम मोदी का जन्‍मदिन अलग अंदाज में मनाया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 17 Sep 2020 04:41 PM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 04:49 PM (IST)
PM Narendra Modi Birthday:  कौशांबी के इस गांव में अनोखे अंदाज में मनाया गया प्रधानमंत्री का जन्‍मदिन
PM Narendra Modi Birthday: कौशांबी के इस गांव में अनोखे अंदाज में मनाया गया प्रधानमंत्री का जन्‍मदिन

कौशांबी,जेएनएन।  वैसे तो देश भर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70 वां जन्म दिन गुरुवार को धूमधाम से मनाया गया, पर जिले के मंझनपुर तहसील अंतर्गत भगवानपुर बहुगरा गांव में यह दिन कुछ खास रहा। यहां प्राचीन शिवमंदिर में औघड़दानी की आराधना मुद्रा में स्थापित नरेंद्र मोदी की प्रतिमा से शिव जी का पूजन कराया गया। इसके बाद लड्डू का भोग लगाकर पूरे गांव में बंटवाया गया। पांच किलो लड्डू से गांव वालों को प्रसाद बांटकर मुंह मीठा कराया गया । ग्रामीणों ने एक दूसरे को लड्डू खिलाकर प्रधानमंत्री के दीर्घायु की कामना की।

21 जनवरी 2014 को प्रधानमंत्री प्रतिमा स्थापित कराई थी

भगवानपुर निवासी भाजपा कार्यकर्ता बृजेंद्र नारायण मिश्र ने 21 जनवरी 2014 को प्रतिमा स्थापित कराई थी, तब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे। शिव की आराधना मुद्रा में लीन प्रतिमा जिस मंदिर में है, वह दो सौ साल पुराना है। इसे जमींदारों ने बनवाया था। बृजेंद्र के बाबा पंडित रामसेवक मिश्र इसके पुजारी थे। जमींदार ने कालांतर में मंदिर उन्हें सौंप दिया था। तिल्हापुर गांव निवासी धनराज सिंह ने प्लास्टर ऑफ पेरिस से प्रतिमा बनाई। करीब पांच हजार रुपये खर्च हुआ था।

मोदी के इस दीवाने ने प्रतिमा स्थापित कराते हुए संकल्प लिया था कि प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी जब गांव आएंगे तब वह सवा मन लड्डू का प्रसाद चढ़ा कर 1100 कन्याओं का भोज कराएंगे। पहली बार 26 मई 2014 को जब मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली तो बृजेंद्र ने पीएमओ कार्यालय को कई बार पत्र भेजकर गांव आने का निमंत्रण भी दिया पर, अब तक ऐसा नहीं हो सका। हालांकि बृजेंद्र को विश्वास है कि प्रधानमंत्री कभी न कभी गांव जरूर आएंगे।

उपेक्षा का शिकार है गांव 

 विकास की बात करें तो गांव उपेक्षा का शिकार है। मुख्य सड़क पर हमेशा पानी भरा रहता है। प्रशासनिक दावे के अनुरूप पूरा जनपद खुले से शौचमुक्त हो चुका है। इसके बावजूद गांव की बेटियों को शौच के लिए खुले में जाना पड़ता है। मलिन बस्ती बदहाल है। वैसे सड़क मरम्मतीकरण के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। बृजेंद्र कहते हैैं कि चुनाव के समय भाजपा प्रत्याशियों ने यहां मत्था टेका था, लेकिन जीतने के बाद कोई नहीं आया। उनका कहना है कि जब तक उनकी जिंदगी रहेगी, वह नरेंद्र मोदी से भगवान शिव की पूजा करवाते रहेंगे।

अराजकतत्व कर चुके हैं तोडफ़ोड़

31 मई 2018 की सुबह इस मंदिर में नरेंद्र मोदी की प्रतिमा कुछ अराजक तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दी थी। चश्मा, नाक और कान को तोड़ दिया था। सरायअकिल पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा लिख प्रतिमा को ठीक करवा कर पुन: स्थापित किया था।

chat bot
आपका साथी