किसानों के आंदोलन के समर्थन में इफको ठेका मजदूर संघ का प्रदर्शन

शुक्रवार को इफको फूलपुर ठेका मजदूर संघ ने किसानों के आंदोलन पर दिल्ली बॉर्डर पर हुई कार्रवाई के खिलाफ इफको गेट नंबर तीन के समीप स्थित सब्जी मंडी के सामने लोकतांत्रिक व शांतिपूर्ण तरीके से शारीरिक दूरी बनाकर विरोध प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 10:40 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 10:40 PM (IST)
किसानों के आंदोलन के समर्थन में इफको ठेका मजदूर संघ का प्रदर्शन
किसानों के आंदोलन के समर्थन में इफको ठेका मजदूर संघ का प्रदर्शन

सहसों : शुक्रवार को इफको फूलपुर ठेका मजदूर संघ ने किसानों के आंदोलन पर दिल्ली बॉर्डर पर हुई कार्रवाई के खिलाफ इफको गेट नंबर तीन के समीप स्थित सब्जी मंडी के सामने लोकतांत्रिक व शांतिपूर्ण तरीके से शारीरिक दूरी बनाकर विरोध प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व इफको ठेका मजदूर संघ के मंत्री देवानंद ने करते हुए कहा कि किसान विरोधी तीनों काला कानूनों के विरोध में जब किसान दिल्ली पहुंचकर अपनी बातचीत रखना चाहते है तो आम आवाम के दिए गए टैक्स से बनी हाईवे को जेसीबी से खोद दिया। इस सरकारी संपत्ति की भरपाई आखिर सरकार कहा से करेंगी।

देश भर के किसान तीन काले कानून के खिलाफ, बिजली बिल 2020 रद करने, कंपनी राज के खिलाफ, लाखों की संख्या में आंदोलनकारी दिल्ली बॉर्डर पर सड़कों पर इस ठंड में भी बैठे हुए है।. केंद्र सरकार तत्काल उनकी बात सुनने के बजाय उनका दमन कर रही है। धान क्रय केंद्र न खुलने से किसान अपने धान को व्यापारियों के हाथों एक हजार रुपये कुंतल बेचने को मजबूर है, जबकि सरकारी न्यूनतम समर्थन मूल्य 1868 प्रति कुंतल है। प्रदर्शन के दौरान ठेका मजदूरों ने एमएसपी से कम दाम पर खरीद करने वालों को दंडित करने की मॉग उठाई। किसानों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन का समर्थन करते हुए वक्ताओं ने कहा कि देश भर के किसानों के साथ एकजुटता जाहिर करते हैं। यदि सरकार जल्दी से दिल्ली में आंदोलनरत किसानों से बातचीत करके हल नहीं निकालती है तो प्रयागराज के मजदूर, किसान, छात्र, नौजवान अपनी एकता को मजबूत करके प्रयागराज में भी किसानों के साथ मिलकर एक बड़े आंदोलन की शुरुआत करेगें।

इस मौके पर भाकपा माले फूलपुर के प्रभारी त्रिलोकी पटेल ने कहा रिकार्ड तोड़ बेरोजगारी व कमरतोड़ मंहगाई के बीच चार श्रम कोड कानूनों को रद करना चाहिए। प्रदर्शन में मुख्य रूप से इफको फूलपुर ठेका मजदूर संघ मंत्री कॉमरेड देवानंद, भाकपा माले फूलपुर प्रभारी कॉमरेड त्रिलोकी पटेल, रामचंद्र, सालिकराम, अमर सिंह, राजनाथ, वीरेंद्र मिश्र, जयप्रकाश, नान्हूदास, श्यामनारायन, पंकज पाल, सुनील मौर्य, टंटूराम शामिल रहे।

करछना में भी किसानों ने भरी हुंकार

करछना : भारतीय किसान कल्याण संघ द्वारा तहसील परिसर करछना में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन आयोजित किया गया। जिसमें किसान बिल वापस लेने सहित किसानों से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को लेकर 10 सूत्रीय माग पत्र मुख्यमंत्री को संबोधित कर उप जिलाधिकारी करछना को सौंपा। इस दौरान ब्लाक प्रमुख करछना विजय राज सिंह ने किसानों के आदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि उनकी मागों को सरकार तक पहुंचाने में पूरा सहयोग करेंगे। किसानों की लड़ाई में अपनी तरफ से पूरा सहयोग देंगे। भारतीय किसान कल्याण संघ विभिन्न मागों को लेकर सरकार को आगाह किया है कि यदि उनकी मागों का निवारण जल्द न किया गया तो प्रदेश की राजधानी में संघ किसानों के साथ क्रमिक अनशन करने को मजबूर होगा। इस अवसर पर लाल बहादुर सिंह, पवनेश कुमार उपाध्याय के साथ दर्जनों किसान धरना प्रदर्शन में मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी