Chandrashekhar Azad Park : जॉगिंग ट्रैक की मरम्मत में अभी लगेगा वक्‍त, प्रस्‍ताव बना पर बजट ही नहीं

वहीं पीडीए के अ‍धिशासी अभियंता आरसी रावत ने कहा कि ट्रैक का करीब 20 फीसद काम कराया जाना है। अमृत योजना के तहत बजट जारी न होने से अभी काम शुरू नहीं कराया जा सका है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 18 Jul 2020 10:22 AM (IST) Updated:Sat, 18 Jul 2020 10:24 AM (IST)
Chandrashekhar Azad Park : जॉगिंग ट्रैक की मरम्मत में अभी लगेगा वक्‍त, प्रस्‍ताव बना पर बजट ही नहीं
Chandrashekhar Azad Park : जॉगिंग ट्रैक की मरम्मत में अभी लगेगा वक्‍त, प्रस्‍ताव बना पर बजट ही नहीं

प्रयागराज, जेएनएन। शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क (कंपनी बाग) लोगों के आकर्षण का केंद्र हमेशा से रहा है। यहां सुबह से लेकर शाम तक चहल-पहल रहती है। भले ही कोरोना संक्रमण काल में लगे लॉकडाउन में इसे बंद कर दिया गया था। अनलॉक में खुला तो फिर लोग जुटने लगे हैं। इस पार्क में करीब पांच साल पहले बना जॉगिंग ट्रैक जगह-जगह से उखड़ गया है। इस कारण जॉगिंग ट्रैक पर पर सुबह-शाम टहलने वालों के लिए खतरा बढ़ गया है। लोगों को इस पर टहलने में दिक्‍कत भी हो रही है। जॉगिंग ट्रैक की मरम्मत के लिए अमृत योजना के तहत प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) ने प्रस्ताव बनाया लेकिन बजट के फेर में ट्रैक की मरम्मत अटक गई है। 

यह पार्क राजकीय उद्यान विभाग को हस्तानांतरित है

ट्रैक का निर्माण 2015 में इलाहाबाद विकास प्राधिकरण (अब प्रयागराज विकास प्राधिकरण) ने कराया था। इसके निर्माण में लगभग पौने दो करोड़ रुपये खर्च हुए थे। सूत्र बताते हैं कि उस समय महीने में करीब तीन लाख रुपये की आय टिकट से होती थी। ट्रैक की नियमित सफाई के लिए जगह-जगह नल लगवाए गए हैं। 2017 में इसे राजकीय उद्यान विभाग को हस्तानांतरित कर दिया गया था। इंजीनियरों का कहना है कि पेड़ों की डालों से कुछ भी ट्रैक पर गिरे तो धुलाई की जानी चाहिए लेकिन ऐसा नहीं किया गया। मिट्टी जमने और उसके पैरों में चिपकने से ट्रैक उखड़ गया है। 

इस पर भी डालें एक नजर

- 03 किमी जॉगिंग ट्रैक का निर्माण कंपनी बाग में कराया गया

- 05 रुपये प्रवेश शुल्क रख-रखाव की व्यवस्था को निर्धारित। 

बोलीं, राजकीय उद्यान की अधीक्षक

राजकीय उद्यान विभाग की अधीक्षक सीमा सिंह राणा कहती हैं कि ट्रैक के पैच को ठीक कराने में काफी धन खर्च होगा। विभाग के पास बजट न होने से तीन चरणों में ट्रैक मरम्मत का काम कराया जाना है। 

पीडीए के अ‍धिशासी अभियंता ने यह कहा

वहीं पीडीए के अ‍धिशासी अभियंता आरसी रावत ने कहा कि ट्रैक का करीब 20 फीसद काम कराया जाना है। लेकिन अमृत योजना के तहत बजट जारी न होने से अभी काम शुरू नहीं कराया जा सका है।

chat bot
आपका साथी