प्रतापगढ़ में पार्कों में अतिक्रमण कर लोगों ने बना लिया कार पार्किंग और गोदाम

नगर पालिका को पार्कों के रखरखाव करने का निर्देश जारी किया है। दैनिक जागरण ने रविवार से कराहते पार्क अभियान की शुरुआत की है। यह अभियान तब तक जारी रहेगा जब तक कि प्रतापगढ़ के इन पार्कों को अतिक्रमण से मुक्त नहीं करा लिया जाता।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 03:58 PM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 03:58 PM (IST)
प्रतापगढ़ में पार्कों में अतिक्रमण कर लोगों ने बना लिया कार पार्किंग और गोदाम
प्रतापगढ़ नगर पालिका क्षेत्र के अधिकांश पार्कों की जमीन पर अतिक्रमण है।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ नगर पालिका क्षेत्र के अधिकांश पार्कों की जमीन पर आसपास के लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। कुछ ने तो दीवार से सटाकर दुकान खोल ली है। कुछ लोगों ने घर के बेकार पड़े सामान को डंप किया है। कई तो ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने टिन शेड लगाकर अपनी कार खड़ी कर रखी है। पार्क की जमीन पर हुए अतिक्रमण को लेकर पालिका प्रशासन उदासीन बना हुआ है। इससे नागरिकों को काफी दिक्कत हो रही है।

दैनिक जागरण ने कराहते पार्क अभियान की शुरुआत की है

हालांकि पार्क की जमीनों पर किए गए अतिक्रमण को लेकर हाईकोर्ट ने मुख्य सचिव शासन को तीन माह के भीतर रिपोर्ट देने को कहा है। नगर पालिका को पार्कों के रखरखाव करने का निर्देश जारी किया है। दैनिक जागरण ने रविवार से कराहते पार्क अभियान की शुरुआत की है। यह अभियान तब तक जारी रहेगा, जब तक कि इन पार्कों को अतिक्रमण से मुक्त नहीं करा लिया जाता।

खेलने-टहलने को बने पार्क में रखते ईंट, गिट्टी, वाहन

नगर पालिका क्षेत्र में 25 वार्ड हैं। वार्ड के लोगों की सहूलियत के लिए अधिकांश वार्डों में पार्क बनाए गए हैं। इन दिनों पार्कों की जमीनों पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण किया गया है। नगर के दहिलामऊ दक्षिणी वार्ड में बने पार्क की जमीन पर स्थानीय लोगों ने टिनशेड लगाकर पार्किंग स्थल बना लिया है। काफी लोग अपनी कार टिनशेड में ही खड़ी करते हैं। इसके अलावा टिनशेड में स्कूटी खड़ी करने के साथ ही गृहस्थी का सामान रखने में इस्तेमाल हो रहा है। इसी तरह से आवास विकास कालोनी में बने पार्क की दीवारों से सटकार लोग ईट, गिट्टियां व मोरंग रखे हुए हैं। घर की चारपाई के साथ ही अन्य सामान रखे गए हैं। जमीन पर अतिक्रमण होने से लोगों को काफी दिक्कतें भी हो रही हैं। पालिका अफसरों की नजर उस ओर नहीं पड़ रही है।

दम तोड़ रहा स्वच्छता अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वच्छता अभियान नगर पालिका के पार्को में दम तोड़ रहा है। साफ-सफाई न होने से पार्क में घास उग आई है। उसमें टहलने से लोग कतराते हैं। पार्क को देखने से यही लगता है कि इसकी कभी साफ-सफाई नहीं होती। नगर पालिका के ईओ मुदित सिंह कहते हैं कि पार्क की जमीन पर जिन लोगों ने अतिक्रमण किया है। उनके विरुद्ध ठोस कार्रवाई होगी। अभियान चलाकर अतिक्रमण को हटवाया जाएगा। पार्क को साफ-सुथरा बनाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी