कैसे हो रजिस्ट्री जब पीडीए तय नहीं कर सका जमीन, फ्लैट की कीमतें Prayagraj News

नया सर्किल रेट 14 सितंबर को लागू हुआ है। पीडीए एक माह में अभी तक जमीन फ्लैट की कीमतें नहीं तय कर सका है। इससे नामांतरण रजिस्ट्री का काम ठप है और आवंटी परेशान हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 16 Oct 2019 07:43 AM (IST) Updated:Wed, 16 Oct 2019 07:43 AM (IST)
कैसे हो रजिस्ट्री जब पीडीए तय नहीं कर सका जमीन, फ्लैट की कीमतें Prayagraj News
कैसे हो रजिस्ट्री जब पीडीए तय नहीं कर सका जमीन, फ्लैट की कीमतें Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज विकास प्राधिकरण में एक माह से नामांतरण, रजिस्ट्री, नई संपत्तियों के आवंटन जैसे काम रुके हुए हैैं। ऐसा इसलिए है कि जमीन का डीएम की ओर से सर्किल रेट जारी होने के बाद पीडीए अपनी आवासीय योजनाओं में जमीन, फ्लैट की कीमत में संशोधन नहीं कर सका है। इसकी वजह से सबसे ज्यादा परेशानी उन आवंटियों को हो रही है जो नामांतरण के लिए प्रतिदिन पीडीए के चक्कर लगा रहे हैैं।

डीएम ने सर्किल रेट के संबंध में आदेश 14 सितंबर को जारी किया था

नया सर्किल रेट जारी होने के बाद पीडीए अपनी योजनाओं में भी उसी हिसाब से जमीन और फ्लैटों की कीमतों में संशोधन करता है। डीएम ने सर्किल रेट के संबंध में आदेश 14 सितंबर को जारी कर दिया था। उसके बाद नए रेट के आधार पर जिले में जमीन, मकानों आदि की रजिस्ट्री भी शुरू हो गई लेकिन पीडीए की आवासीय योजनाओं में जमीन व फ्लैटों की कीमतों में अब तक संशोधन न होने के कारण राजस्व से जुड़े सभी काम ठप पड़े हैैं।

नया सर्किल रेट लागू होने पर लोग कार्यालय पहुंच रहे हैं

पीडीए में सबसे अधिक लोग फ्लैट, जमीनों पर अपना नाम दर्ज कराने के लिए पहुंचते हैैं। नया सर्किल रेट लागू होने के बाद से प्रतिदिन कई लोग इसके लिए कार्यालय पहुंच रहे हैैं लेकिन उन्हें यह कह कर लौटा दिया जा रहा है कि अभी आवासीय योजनाओं में सर्किल रेट में संशोधन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। खास बात यह कि नया सर्किल रेट लागू होने के बाद पीडीए की आवासीय योजनाओं में जमीन, फ्लैटों की कीमतों में संशोधन से संबंधित जिस काम में बमुश्किल एक-दो दिन का समय लगना चाहिए, उसके लिए पूरे एक माह बीत गए लेकिन अधिकारी कीमतों को अंतिम रूप अब तक नहीं दे सके।

 पीडीए के सचिव दयानंद प्रसाद कहते हैं

पीडीए की आवासीय योजनाओं में जमीन, फ्लैटों की कीमतें डीएम के सर्किल रेट के आधार पर तय करने के लिए कमेटी गठित की गई है। कमेटी एक-दो दिन में रिपोर्ट देगी। नई दरों की घोषणा इसी सप्ताह हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी