Paddy Purchase: धान की खरीदारी सुस्त, प्रयागराज में बोरे के लिए किसान परेशान

लेड़ियारी बाजार मे पांच धान क्रय केंद्र पर खरीद शुरू नहीं हुई जबकि नारीबारी विपणन केंद्र पर तीस हजार कुंतल के लक्ष्य के सापेक्ष पांच किसानों से 452 कुंतल सुरवल सहनी में तीन हजार कुंतल के लक्ष्य पर 221 कुंतल खरीद हुई। भारत नगर में ई पास मशीन खराब है

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 02:49 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 02:49 PM (IST)
Paddy Purchase: धान की खरीदारी सुस्त, प्रयागराज में बोरे के लिए किसान परेशान
पहली नवंबर से शुरू हुई थी धान की खरीद, धान का समर्थन मूल्य 1940 रुपये प्रति कुंतल

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। शासन के आदेश पर कागजों में धान की खरीदारी एक नवंबर से ही चल रही है। लेकिन दर्जनों क्रय केंद्रों पर खरीद के नाम पर सिर्फ तराजू का पलड़ा लटका हुआ है। किसानों को न बोरा मिल रहा है और न ही खरीद हो रही है। खरीदारी शुरू हुए बीस दिन गुजर चुके हैं। ऐसे में सरकार का तय लक्ष्य कैसे पूरा होगा। धान की खरीदारी सुस्त होने पर अधिकारी भी खामोश हैं। किसानों का कहना है कि टोकन नहीं मिल रहा है। राइस मिल मालिकों की हड़ताल के चलते क्रय केंद्र भी तेजी नहीं दिखा रहे हैं।

लेड़ियारी बाजार के पांच धान क्रय केंद्र पर खरीदारी शुरू नहीं

लेड़ियारी बाजार मे पांच धान क्रय केंद्र पर खरीद शुरू नहीं हुई है। जबकि नारीबारी विपणन केंद्र पर तीस हजार कुंतल के लक्ष्य के सापेक्ष पांच किसानों से 452 कुंतल, सुरवल सहनी में तीन हजार कुंतल के लक्ष्य पर 221 कुंतल की खरीद हुई। भारत नगर में ई पास मशीन खराब है, मात्र 40 कुंतल खरीद हुई। होलागढ़ क्षेत्र में हालात खराब हैं। मिलर के हड़ताल के चलते धान के क्रय केंद्र नहीं खुल रहे और किसान बाजार में सस्ते रेट में धान बेच रहे हैं। हाट शाखा चांटी में मात्र 8 कुंतल खरीद हुई। विपणन अधिकारी प्रदीप त्यागी ने बताया कि अभी मिल अटैच नहीं हुई है, धान उठाने में दिक्कत है। बहरिया के हाट शाखा बाबूगंज में 245 कुंतल धान की खरीद हुई। मेजा रोड विपणन केंद्र पर 140 कुंतल, चपरतला में दो किसानों से 174 कुंतल, हरगढ़ में 58 कुंतल धान खरीदा गया। शंकरगढ़ के गाढा कटरा व लेदर गांव में एक किलो भी खरीद नहीं हुई। अतरसुइया में 10 हजार कुंतल लक्ष्य के सापेक्ष 3 किसानों से 175 कुंतल धान मिला। अकौरिया में 15 हजार कुंतल की जगह 3 किसानों से 150 कुंतल खरीद हुई। हंडिया के जलालपुर में सचिव बिजली सिंह से मारपीट के कारण खरीदारी बंद है। थुलमा में खरीदारी शुरू नहीं हुई। अतरोरा में 27 कुंतल, पकरी में 10 कुंतल ही धान खरीद हुई।बरौत, धनूपुर, प्रतापपुर, श्रीपुर, भोपतपुर में प्रभारी या तो फोन नहीं उठाते या उन्हें पता ही नहीं कि खरीदारी कितनी हुई है।

chat bot
आपका साथी