अब न होगा आक्सीजन का संकट, चार सरकारी अस्पतालों में प्लांट शुरू

नगर के सरकारी अस्पताल आक्सीजन के लिए अब तरसेंगे नहीं। मरीजों को दिक्कत नहीं उठानी पड़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 01:44 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 03:10 PM (IST)
अब न होगा आक्सीजन का संकट, चार सरकारी अस्पतालों में प्लांट शुरू
अब न होगा आक्सीजन का संकट, चार सरकारी अस्पतालों में प्लांट शुरू

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : नगर के सरकारी अस्पताल आक्सीजन के लिए अब किसी प्राइवेट फर्म पर निर्भर नहीं रहेंगे। न ही इनमें भर्ती किसी मरीज को आक्सीजन की कमी पड़ेगी। पीएम केयर फंड से स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय (एसआरएन ), डफरिन, बेली और जिला क्षय रोग अस्पताल में स्थापित आक्सीजन उत्पादन प्लांट का गुरुवार को लोकार्पण हो गया। इससे संगनगरी अब कृत्रिम आक्सीजन से भी समृद्ध् हो गई है। एसआरएन में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने प्लांट का उद्घाटन करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री के प्रयास से सभी को यह बड़ी उपलब्धि मिली है। आक्सीजन प्लांट जनता को समर्पित करने के लिए सांसद और विधायक अपने निर्धारित अस्पतालों में गए। एसआरएन पहुंचे मंत्री नंदी ने औपचारिक रूप से 1000-1000 एलपीएम (लीटर प्रति मिनट) क्षमता वाले प्रेशर स्विग एडजार्पशन आक्सीजन प्लांट (पीएसए) के दो आक्सीजन उत्पादन प्लांट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर में बड़े-बड़े देश डगमगा गए। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशन में भारत ने कोरोना को मात दी। अस्पतालों में वेंटिलेटर दिए गए। अब पीएम केयर फंड से आक्सीजन उत्पादन पलांट भी दिया गया है। इससे अब मरीजों को आक्सीजन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। उद्घाटन अवसर पर फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल, कोरांव विधायक राजमिण कोल, फाफामऊ विधायक विक्रमाजीत मौर्य, परियोजना निदेशक केके सिंह, मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज के प्रधानाचार्य डा. एसपी सिंह मौजूद रहे।

टीबी सप्रू चिकित्सालय यानी बेली अस्पताल में इलाहाबाद की सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी, डफरिन अस्पताल में फूलपुर विधायक प्रवीण पटेल, टीबी अस्पताल तेलियरगंज में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या ने वर्चुअल उदघाटन किया। इस अवसर विधान परिषद सदस्य सुरेंद्र चौधरी, मुख्य विकास अधिकारी शिपू गिरि, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नानक सरन, सीएमएस डा. देवेंद्र आदि उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री का सभी ने सुना वर्चुअल संबोधन

आक्सीजन उत्पादन प्लांट के उद्घाटन के बाद सभी ने अस्पतालों में ही लगाई गई स्क्रीन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना। देश भर में आक्सीजन उत्पादन प्लांट समर्पित करते हुए उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्रियों, स्थानीय सांसद विधायकों का आभार जताया। आक्सीजन से समृद्ध् हुए अस्पताल

कोरोना की तीसरी लहर की आशंका अब नहीं है। और यदि संक्रमण फैलने की स्थिति आई भी तो अस्पताल आक्सीजन उत्पादन प्लांट से इतने समृद्ध हो चुके हैं कि आक्सीजन के बिना किसी की जान नहीं जाएगी।

डा. नानक सरन, सीएमओ

chat bot
आपका साथी