Oxygen issue in Prayagraj: बीपीसीएल की मशीनें चलीं, हफ्ते भर में शुरू हो जाएगी सिलेंडर सप्लाई

Oxygen issue in Prayagraj जिला प्रशासन और उद्योग विभाग ने कुछ दिन पहले ही दिसंबर से पूरी तरह बंद कंपनी बीपीसीएल के संचालन की पहल की थी। कमिश्नर संजय गोयल डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने बीपीसीएल के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बैठक की थी।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 09:12 PM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 09:12 PM (IST)
Oxygen issue in Prayagraj: बीपीसीएल की मशीनें चलीं, हफ्ते भर में शुरू हो जाएगी सिलेंडर सप्लाई
21 दिन में ढाई हजार सिलेंडर सप्लाई का आर्डर पूरा कर देंगे।

प्रयागराज,जेएनएन। कोरोना की जानलेवा दूसरी लहर में ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत से जूझ रहे स्वास्थ्य विभाग को सप्ताह भर में नए सिलेंडर मिलने शुरू हो जाएंगे। नए सिलेंडर बनाने के लिए नैनी औद्योगिक क्षेत्र स्थित भारत पंप एंड कंप्रेशर लिमिटेड (बीपीसीएल) में बुधवार से काम शुरू हो गया। कुल 64 कर्मचारियों को बुलाकर मशीनों का संचालन शुरू कराया गया है। कंपनी का दावा है कि वह 21 दिन में ढाई हजार सिलेंडर सप्लाई का आर्डर पूरा कर देंगे। इसके बाद और आर्डर मिलने की उम्मीद है।

जिला प्रशासन और उद्योग विभाग ने कुछ दिन पहले ही दिसंबर से पूरी तरह बंद कंपनी बीपीसीएल के संचालन की पहल की थी। कमिश्नर संजय गोयल, डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने बीपीसीएल के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ बैठक की थी। फिर उद्योग विभाग ने प्रस्ताव बनाकर प्रदेश सरकार को भेजा था। प्रदेश भर में आक्सीजन सिलेंडरों की जरूरत को देखते हुए तेजी से काम हुआ और आनन फानन स्वीकृति मिलती गई। उप्र स्वास्थ्य शिक्षा एवं ट्रेनिंग के महानिदेशक ने 27 अप्रैल को कंपनी को 2500 सिलेंडर के लिए ऑर्डर भी कर दिया। विभाग ने 46.7 किलोग्राम के सिलेंडर की मांग की है प्रति सिलेंडर 12500 रुपये भुगतान किया जाएगा। प्रदेश सरकार से आर्डर मिलने और भारी उद्योग मंत्रालय से संचालन की अनुमति मिलते ही बुधवार से बीपीसीएल में मशीनें चला दी गईं। कंपनी फिर शुरू होने से कर्मचारियों में भारी उत्साह है। इस काम के लिए 10 रिटायर कर्मचारियों को भी बुलाया गया है। कंपनी प्रबंधन से जुड़े लोगों ने बताया किफिलहाल उनके पास कच्चा माल है और हफ्ते भर में सिलेंडरों की डिलीवरी शुरू कर देंगे। इस कंपनी में वर्ष 2012 तक आक्सीजन सिलेंडर बनाए जाते थे। इसकी आपूर्ति प्रदेश के अलावा देश के अन्य हिस्सों में होती थी।  प्रयागराज के कमिश्नर संजय गोयल ने बताया कि बीपीसीएल को संचालन की अनुमति मिल गई है। काम भी शुरू करवा दिया गया है। हमें उम्मीद है कि हफ्ते भर में बीपीसीएल सिलेंडरों की डिलीवरी शुरू कर देगी। इससे प्रदेश में ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत कम होगी। आने वाले दिनों में और भी सिलेंडर बनाने के आर्डर मिल सकते हैं।

chat bot
आपका साथी