प्रयागराज में आक्सीजन बैंक शुरू हो चुका है, अब बीमार व जरूरतमंदों को नहीं होगी परेशानी

शहर के गर्ल्‍स हाईस्कूल के समीप आक्सीजन बैंक खुला है। इसका उद्घाटन पुलिस महानिरीक्षक कवींद्र प्रताप सिंह ने किया है। उन्होंने कहा कि आक्सीजन बैंक अपने आप में नया प्रयोग है। इसको समाज के अन्य वर्गों के द्वारा भी किया जाना चाहिए ताकि लोगों में एक विश्वास उत्पन्न हो।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 04:29 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 04:29 PM (IST)
प्रयागराज में आक्सीजन बैंक शुरू हो चुका है, अब बीमार व जरूरतमंदों को नहीं होगी परेशानी
प्रयागराज शहर में आक्‍सीजन बैंक का उद्घाटन करते आइजी केपी सिंह।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर में आक्‍सीजन सिलेंडर की मारामारी थी। कई लोगों की इसके अभाव में जान भी चली गई थी। हालांकि प्रयागराज में तो अब आक्‍सीजन की कमी नहीं होने पाएगी। आक्सीजन बिना किसी भी बीमार जरूरतमंद की जान न जाए इसके लिए इलाहाबाद नर्सिंग होम एसोसिएशन और रोटरी इलाहाबाद नार्थ ने संयुक्त कदम बढ़ाए हैं।

उद्घाटन आइजी ने किया

इन दोनों संस्थाओं ने शहर के गर्ल्‍स हाईस्कूल के समीप आक्सीजन बैंक की स्थापना की है। इसका उद्घाटन पुलिस महानिरीक्षक कवींद्र प्रताप सिंह ने किया है। उन्होंने कहा कि आक्सीजन बैंक अपने आप में नया प्रयोग है। इसको समाज के अन्य वर्गों के द्वारा भी किया जाना चाहिए ताकि लोगों में एक विश्वास उत्पन्न हो।

पोस्‍ट कोविड मरीज के लिए तैयार रहेगी आक्‍सीजन

रोटरी इलाहाबाद नार्थ के अध्यक्ष सुरेश कुमार गुप्ता ने आक्सीजन बैंक की परिकल्पना बताई। कहा कि डा. आलोक मिश्रा और डा. सुशील सिन्हा से चर्चा के दौरान यह विचार मन में आया था। पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह का सहयोग लिया गया। अब आक्सीजन बैंक तैयार हो गया है। 104 सिलिंडर के साथ इसकी शुरुआत की गई है। आक्सीजन लेने की सुविधा डाक्टर के परामर्श पर पोस्ट कोविड मरीज के लिए उपलब्ध रहेगी।

जरूरत पड़ने पर एक की जगह दो सिलिंडर दिया जाएगा

इलाहाबाद नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डा. अवनीश सक्सेना ने कहा कि आक्सीजन बैंक में लोग अपना सिलिंडर जमा कर सकते हैं। आवश्यकता पडऩे पर उनको एक की जगह दो सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा। डा. सुशील सिन्हा ने ब्लड बैंक के संदर्भ में जानकारी दी। डा. आलोक मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापित किया। रोटरी और नॄसग होम परिवार के सदस्य डा. घनश्याम मिश्रा, डा. निकुंज, डा. अशोक तेलियानी डा. बीबी अग्रवाल आदि उपस्थित रहे।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को मिले 19 आक्सीजन कंसंट्रेटर

कोरोना की संभावित तीसरी लहर से मुकाबले के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को चुस्त दुरुस्त बनाया जा रहा है। इसी कड़ी में सांसद डा. रीता बहुगुणा जोशी ने यमुनापार के स्वास्थ्य केंद्रों को आक्सीजन कंसंट्रेटर प्रदान किए।

सांसद ने बताया कि कोविड की दूसरी लहर में आक्सीजन की कमी को देखते हुए सिंगापुर के नागरिकों के सहयोग से कुल 29 आक्सीजन कंसंट्रेटर मिले थे। इसमें से दस कंसंट्रेटर लखनऊ में रेलवे चिकित्सालय आलमबाग और कैंटोनमेंट चिकित्सालय को दिए गए।

इन चिकित्‍सालयों को दिया गया आक्‍सीजन कंसंट्रेटर

उन्‍होंने कहा कि 19 आक्‍सीजन कंसंट्रेटर प्रयागराज में आए हैं। इन्हें यमुनापार में सभी कोविड चिकित्सालय रामनगर, मांडा, चाका, कौंधियारा, करछना, कोरांव, शंकरगढ़ एवं जसरा को उपलब्ध कराया जा रहा है। करछना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को उन्होंने गोद लिया है। उसे सुविधायुक्त बनने के लिए सांसद निधि से 25 लाख रुपये दिए जा रहे हैं। कई अन्य स्रोतों से फंड प्राप्त कर लोकसभा क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्था को दुरस्त कराया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी