Online Shopping: सावधान रहें, अब कोरियर और गिफ्ट के नाम पर ठगी कर रहे हैं शातिर

Online Shopping ध्यान देना होगा कि आपने जो सामान आनलाइन बुक किया था उसी के संबंध में किसी से बातचीत हो रही है या नहीं। उससे संबंधित नहीं है तो किसी भी दशा में अपनी गोपनीय जानकारी जैसे एटीएम कार्ड बैंक खाते की डिटेल और ओटीपी शेयर नहीं करना है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 07:45 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 07:45 AM (IST)
Online Shopping: सावधान रहें, अब कोरियर और गिफ्ट के नाम पर ठगी कर रहे हैं शातिर
आनलाइन शापिंग करने वाले सतर्क रहें क्‍योंकि कहीं ऐसा न हो कि आप ठगी के शिकार हो जाएं।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अगर आप स्टूडेंंट हैं, नौकरी पेशा से जुड़े हैं या फिर कारोबार करते हैं तो कोई न कोई सामान कोरियर कंपनी के जरिए जरूर मंगाते होंगे। खासतौर पर अब आनलाइन मार्केटिंग का प्रचलन बढ़ा है। ऐसे में आनलाइन प्रोडक्ट की बुकिंग करने के बाद उसकी डिलीवरी घर या किराए के कमरे पर होती है। इसी का फायदा अब साइबर शातिर उठा रहे हैं। वह कोरियर और गिफ्ट पहुंचाने के नाम पर ठगी कर रहे हैं।

आनलाइन खरीदारी में इन बातों का रखें ख्‍याल

चूंकि आमतौर पर पहले भी कोरियर के जरिए सामान मिल चुका होता है, लिहाजा कोई भी व्यक्ति तुरंत भरोसा कर लेता है। अब आपको सतर्क रहने की आवश्यकता है। ध्यान देना होगा कि आपने जो सामान आनलाइन बुक किया था, उसी के संबंध में किसी से बातचीत हो रही है या नहीं। अगर उससे संबंधित नहीं है तो किसी भी दशा में अपनी गोपनीय जानकारी जैसे एटीएम कार्ड, बैंक खाते की डिटेल और ओटीपी शेयर नहीं करना है।

प्रतियोगी छात्रा हुई ठगी का शिकार

ऐसी ही एक घटना प्रतियोगी छात्रा के साथ हुई है। साइबर शातिरों ने धोखाधड़ी करके प्रतियोगी छात्रा गोल्डी शिवहरे के खाते से 26 हजार रुपये उड़ा दिए। पीडि़ता ने साइबर सेल में मामले की शिकायत की है। हमीरपुर की मूल निवासी गोल्डी कैंट थाना क्षेत्र में ब्लड बैंक के पास किराए का कमरा लेकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करती है। पिछले दिनों उसके पास एक अनजान नंबर से काल आई। कालर ने बताया कि कोरियर आया है और फिर उसने एक लिंक भेजा। लिंक पर छात्रा ने पिन नंबर भरकर सबमिट कर दिया। थोड़ी देर बाद उसके खाते से पैसे निकल गए। पीडि़त छात्रा का आरोप है कि उसने पुलिस से शिकायत की, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

chat bot
आपका साथी