ई पाठशाला को प्रभावी बनाने को आनलाइन मंथन

आनलाइन पढ़ाई को प्रभावी बनाने के लिए बुधवार को आनलाइन बैठक हुई। इसमें जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य संतोष मिश्र के साथ सभी अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी) स्टेट रिसोर्स ग्रुप (एसआरजी) व डायट मेंटर भी शामिल हुए। ई पाठशाला को प्रभावी बनाने के साथ ही उसकी चुनौतियों और सुझाव पर भी मंथन हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:56 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:56 AM (IST)
ई पाठशाला को प्रभावी बनाने को आनलाइन मंथन
ई पाठशाला को प्रभावी बनाने को आनलाइन मंथन

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : आनलाइन पढ़ाई को प्रभावी बनाने के लिए बुधवार को आनलाइन बैठक हुई। इसमें जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य संतोष मिश्र के साथ सभी अकादमिक रिसोर्स पर्सन (एआरपी), स्टेट रिसोर्स ग्रुप (एसआरजी) व डायट मेंटर भी शामिल हुए। ई पाठशाला को प्रभावी बनाने के साथ ही उसकी चुनौतियों और सुझाव पर भी मंथन हुआ।

डायट प्राचार्य ने निर्देशित किया कि सभी शिक्षक ऐसे अध्यापकों की सूची बनाएं जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं हैं। ऐसे अभिभावकों की भी सूची बनाएं जिनके पास स्मार्ट फोन तो है पर वह बच्चों को पढ़ाई के लिए नहीं देते हैं। इन अभिभावकों से संपर्क कर उन्हें बच्चों की पढ़ाई के प्रति प्रेरित करने व आनलाइन पढ़ाई में सहयोग का भी आग्रह किया जाएगा। जो पाठ्य सामग्री बच्चों तक भेजी जा रही है उन्हें शिक्षक भी स्वयं भली प्रकार समझ लें और जरूरत के अनुसार भौतिक रूप से भी बच्चों व अभिभावकों से संपर्क करें। यह भी निर्देशित किया गया कि किसी भी हाल में बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होनी चाहिए।

समन्वयक प्रशिक्षण डा. विनोद मिश्र ने कहा कि प्रत्येक अध्यापक ई पाठशाला का कक्षावार राजिस्टर बनाएं। बच्चों से संपर्क भी करें और कार्ययोजना बनाकर पाठन पाठन करें। दीक्षा एप पर अपलोड शैक्षिक सामग्री को भी बच्चों को जरूर दिखाएं। अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों के कार्यो को भी सब के बीच रखा जाए। प्रेरणा साथी के चयन के लिए भी सुझाव दिए गए। कहा गया कि बीटीसी इंटर्न, कोचिंग पढ़ाने वाले युवाओं व अन्य शिक्षा से जुड़ने के इच्छुक लोगों को प्रेरक के रूप में चुना जाए। इस मौके पर डा. प्रशांत कुमार ओझा ने भी पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के जरिए भी महत्वपूर्ण जानकारी दी। इस मौके पर सुनील तिवारी, वंदना श्रीवास्तव आदि शिक्षक मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी