शहर में हरियाली लाने का बजट एक करोड़ रुपये, नगर निगम प्रयागराज को 97593 पौधे लगाने का लक्ष्य

भी आठ जोन क्षेत्रों में पौधारोपण के लिए पार्कों और सड़कों का चयन कर लिया गया। गड्ढे खोदाई का काम कई स्थानों पर शुरू करा दिया गया है। एक जुलाई से पौधारोपण अभियान शुरू हो जाएगा। टोल प्लाजा के समीप अरैल में भी बड़े पैमाने पर पौधारोपण की तैयारी है

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 06:17 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 06:17 PM (IST)
शहर में हरियाली लाने का बजट एक करोड़ रुपये, नगर निगम प्रयागराज को 97593 पौधे लगाने का लक्ष्य
पौधारोपण के लिए चार-पांच स्थल चिन्हित किए गए हैं। रोड पटरियों और पार्कों में भी पौधे रोपे जाएंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। शहर को हरा-भरा बनाने के लिए नगर निगम ने इस साल एक करोड़ रुपये बजट का प्रविधान किया है। इसके लिए निगम को 97593 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। मियावाकी पद्धति से वृहद पौधारोपण के लिए चार-पांच स्थल चिन्हित किए गए हैं। रोड पटरियों और पार्कों में भी पौधे रोपे जाएंगे।

रोड पटरियों और पार्कों में रोपे जाएंगे पौधे

प्रयागराज शहर के सभी आठ जोन क्षेत्रों में पौधारोपण के लिए पार्कों और सड़कों का चयन कर लिया गया है। इसके लिए गड्ढे खोदाई का काम कई स्थानों पर शुरू करा दिया गया है। एक जुलाई से पौधारोपण अभियान शुरू हो जाएगा। टोल प्लाजा के समीप अरैल क्षेत्र में भी बड़े पैमाने पर पौधारोपण की तैयारी है। मुट्ठीगंज जोन के साउथ मलाका के तीन पार्कों, शिवाजी पार्क, स्वरूपरानी पार्क, दरियाबाद कब्रिस्तान, मुट्ठीगंज में स्वतंत्रता सेनानी पार्क, दरियाबाद में कक्कड़ नगर पानी टंकी के समीप, तुलसीपुर में सेंट्रल पार्क और यमुना किनारे, काशीराज नगर के पार्कों में करीब दो हजार पौधे रोपे जाएंगे। कटरा जोन के नया पुरवा, आइईआरटी के बाहर वाली रोड, एनआरआइपीटी तेलियरगंज, शांतिपुरम पार्क, गोहरी रोड, नेवादा कब्रिस्तान, टैगोर टाउन पार्क, फाफामऊ कछार में करीब 11 हजार पौधे लगाए जाएंगे। फाफामऊ जोन में गोहरी और लेहरा गौशाला, गोहरी पोखरा, मलाक हरहर जाने वाले मार्ग और मोरहू कछार में करीब 4800 पौधे लगाने का लक्ष्य है। नीम समेत औषधीय पौधे लगाने की योजना है। पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा का कहना है कि रोपण के लिए पौधे वन विभाग से मिलेंगे। रोपण के बाद वन विभाग ही एक साल तक पौधों की निगरानी भी करेगा।

chat bot
आपका साथी