ये है प्रयागराज जहां अक्‍सर लगता है जाम, फुटपाथ पर सजी हैं दुकानें और सड़क पर खड़े वाहन

सिविल लाइंस क्षेत्र छोड़कर शहर के बाजारों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इसकी वजह से दुकानदारों और सामान खरीदने आने वाले ग्राहकों को अपनी गाडिय़ां सड़क पर खड़ी करनी पड़ती है। लक्ष्मण मार्केट में फुटपाथ पर दुकानदारों का अवैध कब्जा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 04:31 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 04:31 PM (IST)
ये है प्रयागराज जहां अक्‍सर लगता है जाम, फुटपाथ पर सजी हैं दुकानें और सड़क पर खड़े वाहन
प्रयागराज में कई इलाकाें में अतिक्रमण की समस्‍या से जाम लगता है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज स्मार्ट सिटी की ओर अग्रसर है। यहां राहगीरों के सुरक्षित पैदल चलने के लिए साफ-सुथरे फुटपाथ बन रहे हैं लेकिन, उन फुटपाथों पर स्थानीय लोगों और दुकानदारों का अवैध कब्जा हो जाता है। पुराने शहर के मानसरोवर क्षेत्र में फुटपाथ पर दुकानें और ठेले सजते हैं। दुकानदारों और ग्राहकों के वाहन सड़क पर खड़े होते हैं। इससे जाम लग जाता है। लिहाजा, लोगों का पैदल चलना मुश्किल हो जाता है।

लक्ष्‍मण मार्केट में फुटपाथ पर अवैध कब्‍जा

सिविल लाइंस क्षेत्र छोड़कर शहर के बाजारों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इसकी वजह से दुकानदारों और सामान खरीदने आने वाले ग्राहकों को अपनी गाडिय़ां सड़क पर खड़ी करनी पड़ती है। लक्ष्मण मार्केट में फुटपाथ पर दुकानदारों का अवैध कब्जा है। दुकानदार फुटपाथ पर दुकानें लगाते हैं। आधी रोड तक गाडिय़ां खड़ी कर दी जाती हैं। इससे उधर से आने-जाने वाले लोगों को दिन भर जाम से जूझना पड़ता है। इस मार्केट के सामने मोती पार्क भी खाली है मगर, दुकानदार और ग्राहक वहां गाडिय़ां खड़ी करना मुनासिब नहीं समझते हैं। पार्क में वाहनों के खड़ा कर देने पर शायद जाम न लगे।

कार्रवाई भी नहीं की जाती

फुटपाथ को खाली कराने के लिए नगर निगम प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई भी नहीं की जाती है।इससे अतिक्रमण करने वालों के हौंसले बुलंद रहते हैं। निगम प्रशासन द्वारा नियमित रूप से कार्रवाई की जाती रहे तो दुकानदार फुटपाथ पर कब्जा करने से डरेंगे। इससे राहगीरों को सुरक्षित चलने के लिए जगह मिल सकेगी।

chat bot
आपका साथी