बिजली विभाग के मुख्‍य अभियंता का निर्देश अधिकारियों ने नहीं माना, अब उपभोक्‍ता भुगत रहे खामियाजा

ट्रांसफार्मरों की जांच कराने में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की अब सूची तैयारी होगी। किन वजहों से उन्होंने ट्रांसफार्मरों की जांच नहीं कराई इस बाबत जवाब-तलब किया जाएगा। इसकी पूरी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी। वहां से कार्रवाई का जो फरमान जारी होगा उसी के मुताबिक कदम उठाए जाएंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 08:10 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 08:10 AM (IST)
बिजली विभाग के मुख्‍य अभियंता का निर्देश अधिकारियों ने नहीं माना, अब उपभोक्‍ता भुगत रहे खामियाजा
ट्रांसफार्मरों की जांच को मुख्य अभियंता बार-बार कहते रहे लेकिन कई अधिकारियाें ने उनकी बात अनसुनी कर दी।

प्रयागराज, जेएनएन। बारिश शुरू होने के करीब दो माह पहले से ही मुख्य अभियंता विनोद गंगवार ने ट्रांसफार्मरों को जलने से बचाने के लिए योजना तैयार कर ली थी। सभी अधिशासी अभियंताओं, उपखंड अधिकारियों और अवर अभियंताओं को बार-बार निर्देश भी दिया जा रहा था कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में लगे ट्रांसफार्मरों की जांच कराएं। जो भी कमी हो, उसे दूर करें। हालांकि मुख्य अभियंता के निर्देश के बाद भी कुछ अधिकारियों ने इसमें लापरवाही बरती और अब इसका खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। यही नहीं, विभाग के उच्चाधिकारी भी परेशान हो रहे हैं। एक के बाद एक फुंक रहे ट्रांसफार्मर के कारण स्टोर में इसकी कमी होती जा रहा है।

टेक्निकल विभाग की टीम भी गठित की गई थी

मुख्य अभियंता विनोद गंगवार ने अधीक्षण अभियंता आरके सिंह, आशुतोष श्रीवास्तव, आनंद पांडेय, राकेश पांडेय आदि के साथ बैठक कर पूरी योजना बनाई थी। टेक्निकल विभाग की एक टीम का गठन किया था। इस टीम का काम ट्रांसफार्मरों की जांच करना था। टैगोर टाउन, रामबाग, कल्याणी देवी, गऊघाट, फोर्ट रोड ने शुरूआती दौर में ही अपने-अपने क्षेत्र में लगे ट्रांसफार्मरों की जांच कराई। इसमें तेल आदि जो भी कमी मिली, उसे दुरुस्त भी किया गया। यही वजह रही कि इन इलाकों में अभी तक ट्रांसफार्मर जलने के मामले सामने नहीं आए हैं।

लापरवाही बरतने वालों की बनाई जाएगी सूची

ट्रांसफार्मरों की जांच कराने में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की अब सूची तैयारी होगी। किन वजहों से उन्होंने ट्रांसफार्मरों की जांच नहीं कराई, इस बाबत जवाब-तलब किया जाएगा। इसकी पूरी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजी जाएगी और फिर वहां से कार्रवाई का जो फरमान जारी होगा, उसी के मुताबिक कदम उठाए जाएंगे।

बारिश में एक ही दिन जल गए पांच ट्रांसफार्मर

रविवार को हुई बारिश का असर ट्रांसफार्मरों पर साफ नजर आया। राजरूपपुर क्षेत्र के शिवाजी मार्ग और नंद गांव में लगे ट्रांसफार्मर जले, वहीं अब्बास चकिया, साईं धाम अपार्टमेंट के सामने जगमाल का हाता में भी लगे ट्रांसफार्मर भी फुंक गए। ट्रांसपोर्ट नगर स्थित महेंद्र नगर और गोविंदपुर स्थित श्रीराम पार्क के पास लगा ट्रांसफार्मर भी जल गया।

chat bot
आपका साथी