जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में करीब सौ उत्तरों पर आपत्ति

प्रथम पाली की परीक्षा में सामान्य ज्ञान सामान्य अध्ययन अंग्रेजी विज्ञान और गणित विषय के उत्तरों पर साक्ष्य के साथ आपत्ति दर्ज कराई गई है। सिर्फ प्रधानाचार्य पद के लिए हुई दूसरी पाली की परीक्षा के सवालों के उत्तरों पर भी आपत्ति है। इनका परीक्षण विषय विशेषज्ञों से कराया जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 03:44 PM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 03:44 PM (IST)
जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा में करीब सौ उत्तरों पर आपत्ति
जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक पद परीक्षा-2021 की उत्तरमाला परआनलाइन आपत्ति दर्ज

प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक एवं सहायक अध्यापक पद के लिए हुई चयन परीक्षा-2021 की उत्तरमाला पर 754 अभ्यर्थियों ने आनलाइन आपत्ति दर्ज कराई है। वेबसाइट पर आपत्तियां दोनों पाली के प्रश्नपत्रों के उत्तरमाला पर आई हैैं। इसमें प्रथम पाली की परीक्षा के हिंदी विषय के उत्तरों पर भी आपत्ति की गई है। दूसरी पाली के प्रश्नपत्र के सवालों के उत्तरों को मिलाकर करीब सौ उत्तरों को चुनौती दी गई है। एक-एक उत्तर पर कई अभ्यर्थियों ने आपत्ति की है। 

विषय विशेषज्ञों से 10 नवंबर के पहले इसे निस्तारित कराया जाएगा

परीक्षा कराए जाने के बाद परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव संजय कुमार उपाध्याय ने उत्तरमाला जारी कर अभ्यर्थियों से आपत्तियां मांगी थीं। इसके लिए निर्धारित प्रति आपत्ति 500 रुपया शुल्क की दर से अभ्यर्थियों ने आनलाइन भुगतान किया है। प्रथम पाली की परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामान्य अध्ययन, अंग्रेजी, विज्ञान और गणित विषय के उत्तरों पर साक्ष्य के साथ आपत्ति दर्ज कराई गई है। सिर्फ प्रधानाचार्य पद के लिए हुई दूसरी पाली की परीक्षा के सवालों के उत्तरों पर भी आपत्ति है। अब इन आपत्तियों का परीक्षण विषय विशेषज्ञों से कराया जाएगा। अभ्यर्थी की आपत्ति सही पाए जाने पर उत्तरमाला संशोधित जारी की जाएगी। इसके लिए 10 नवंबर की तिथि तय की गई है।

सही आपत्ति वाले अभ्यर्थियों का शुल्क आनलाइन वापस किया जाएगा

सही आपत्ति वाले अभ्यर्थियों का शुल्क आनलाइन वापस कर दिया जाएगा। सहायक अध्यापक के 1504 और प्रधानाध्यापक के 390 पदों के लिए 17 अक्टूबर को दो पालियों में परीक्षा 737 केंद्रों पर कराई गई थी। इसके लिए कुल 3 लाख, 51 हजार, 643 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था।

जीजीआइसी कटरा की प्रभारी प्रधानाचार्य ज्योत्सना बहाल

प्रयागराज : माध्यमिक शिक्षा परिषद के (यूपी बोर्ड 2022 प्राइवेट) फार्म वितरण में वसूली के आरोप में निलंबित राजकीय बालिका इंटर कालेज कटरा की प्रभारी प्रधानाचार्य ज्योत्सना सिंह शुक्रवार को बहाल कर दी गईं। जिला विद्यालय निरीक्षक (द्वितीय) नरेंद्र शर्मा ने निलंबन बहाली आदेश जारी कर तत्काल पदभार ग्रहण करने को कहा है। प्रभारी प्रधानाचार्य पर अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया था कि जीजीआईसी कटरा में 206 रुपये का फार्म एक हजार रुपये लेकर वितरित किया जा रहा है। इसको लेकर हंगामा हुआ था। जानकारी अफसरों तक पहुंची तो मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक ने जांच के आदेश दिए थे। कार्यालय मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक की वरिष्ठ वित्त एवं लेखाधिकारी ने जांच में यह पाया गया था कि छह सितंबर को 95 अभ्यर्थियों से 206 रुपये के बदले एक हजार रुपये में फार्म दिए गए थे। अभ्यर्थियों को इसकी रसीद भी नहीं दी गई थी। जांच में नौ अभ्यर्थी मौके पर मिले। उनके द्वारा इसकी लिखित पुष्टि की गई। इतना ही नहीं जिला विद्यालय निरीक्षक द्वितीय राजकीय बालिका इंटर कटरा का औचक निरीक्षण करने पहुंचे। शिकायत सही पाए जाने पर प्रधानाचार्या से पूछताछ करने पर उनके पति ने अभद्र शब्दों का प्रयोग किया। निलंबन बहाली आदेश के मुताबिक अनुशासनात्मक कार्यवाही यथावत गतिमान रहेगी। निलंबन अवधि के वेतन का भुगतान उनके खिलाफ गतिमान अनुशासनात्मक कार्यवाही के अंतिम निर्णय के अधीन रहेगा।

chat bot
आपका साथी