फोटो ---- गिरफ्तारी की बारी आई तो बैकफुट पर एनएसयूआइ

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कॉलेजों में अध्ययनरत सभी छात्र-छात्राओं को 60 फीसद अंकों के साथ प्रोन्नत किए जाने की मांग को लेकर अड़ी नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन आफ इंडिया (एनएसयूआइ) गुरुवार को बैकफुट पर आ गई। रात आठ बजे परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह को ज्ञापन देकर धरने को खत्म कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 08:31 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:31 PM (IST)
फोटो ---- गिरफ्तारी की बारी आई तो बैकफुट पर एनएसयूआइ
फोटो ---- गिरफ्तारी की बारी आई तो बैकफुट पर एनएसयूआइ

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कॉलेजों में अध्ययनरत सभी छात्र-छात्राओं को 60 फीसद अंकों के साथ प्रोन्नत किए जाने की मांग को लेकर अड़ी नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन आफ इंडिया (एनएसयूआइ) गुरुवार को बैकफुट पर आ गई। रात आठ बजे परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह को ज्ञापन देकर धरने को खत्म कर दिया।

एनएसयूआइ से जुड़े सत्यम कुशवाहा, अभिषेक द्विवेदी, अजय पांडेय समेत कुछ छात्र बुधवार को मागों के समर्थन में परीक्षा नियंत्रक कार्यालय के सामने अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे थे। गुरुवार सुबह इन छात्रों ने परीक्षा नियंत्रक कार्यालय गेट पर ही बैनर टांग दिया। इस वजह से परीक्षा विभाग भी नहीं खुल सका। सुबह परीक्षा नियंत्रक प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्यों के साथ पहुंचे और छात्रों को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों पर विचार किया जाएगा, लेकिन वह धरना खत्म कर दें। कुछ ही देर में सीओ कर्नलगंज, इंस्पेक्टर कर्नलगंज भारी फोर्स के साथ पहुंचे और छात्रों को घंटों समझाया पर नतीजा सिफर रहा। देर शाम तक इन अफसरों के साथ खुद परीक्षा नियंत्रक के अलावा प्रो. केएन उत्तम, डा. संतोष कुमार सिंह और डा. राजेश गर्ग और सुरक्षाधिकारी अजय सिंह छात्रों को समझाते रहे। बाद में सीओ ने जब सख्ती के साथ छात्रों को गिरफ्तार करने की बात कही तो एनएसयूआइ के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश यादव की मध्यस्थता पर छात्र बैकफुट पर आ गए। इसके बाद वह ज्ञापन सौंपकर लौट गए।

दिशा छात्र संगठन का प्रदर्शन

स्नातक प्रथम वर्ष और परास्नातक प्रथम सेमेस्टर के छात्रों को प्रोन्नत करने और स्नातक तृतीय वर्ष के छात्रों के लिए न्यूनतम 60 फीसद अंक देने की मांग को लेकर दिशा छात्र संगठन ने भी छात्रसंघ भवन पर प्रदर्शन किया। संगठन के अविनाश ने बताया कि पिछले सत्र में कक्षाओं का संचालन देर से शुरू हुआ और ऑनलाइन कक्षा में बहुत से छात्र शामिल नहीं हो सके। ऐसे में प्रथम वर्ष के छात्रों को प्रमोट करने का भी फैसला लेना चाहिए। इस दौरान अभिषेक, धर्मराज, अंकित, हíषत, चन्द्रप्रकाश, रजनीश, विकास, शिवा, नीशु, अंजलि, अमित आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी