कौशांबी में इंडियन आयल की पाइप लाइन से करते थे तेल चोरी, आरोपितों पर लगा एनएसए

पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद उनके अपराध की गंभीरता को देखते हुए कोखराज पुलिस ने एनएसए लगाने की मांग अधिकारियों से की। दो दिनों पूर्व डीएम ने एनएसए की कार्रवाई किए जाने की संस्तुति कर दी।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:20 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:20 AM (IST)
कौशांबी में इंडियन आयल की पाइप लाइन से करते थे तेल चोरी, आरोपितों पर लगा एनएसए
इंडियन आयल के पाइप में छेदकर कर तेल चोरी करने वाले पांच आरोपितों के खिलाफ एनएसए की कार्रवाई ।

प्रयागराज, जेएनएन। इंडियन आयल के पाइप में छेदकर कर तेल चोरी करने वाले पांच आरोपितों के खिलाफ बुधवार को यूपी में कौशांबी जिले की कोखराज पुलिस ने राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की। पकड़े गए सभी आरोपित कानपुर देहात व औरैया जिले से जुड़े हैं। पुलिस का दावा है कि इनका नेटवर्क प्रदेश के कई जिलों व प्रदेश के बाहर भी था। जो पाइप लाइन से तेल चोरी करने का कारोबार करते थे। पुलिस ने जिला मजिस्ट्रेट से एनएसए की कार्रवाई की अनुमति मांगी थी। डीएम के अनुमति के बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू कर दी। अब यह रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।

यह था मामला

कोखराज थाना क्षेत्र के जलालपुर बोरियों गांव के निकट इंडियन आयल की पाइप लाइन में करीब दो इंच का छेडकर करीब 14 हजार लीटर तेल चोरी कर लिया गया था। पाइप लाइन में दबाव कम हुआ तो कर्मचारियों को कुछ संदेह हुआ। इसके बाद इंजीनियर नितिन सिंह व इंजीनियर एलपी सिंह ने टीम के साथ 14 जनवरी 2021 को खोजबीन की तो घटना प्रकाश में आई। इंजीनियर एलबी सिंह की तहरीर पर कोखराज पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया। जांच के दौरान पांच आरोपितों के नाम प्रकाश में आए। पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद उनके अपराध की गंभीरता को देखते हुए कोखराज पुलिस ने एनएसए लगाने की मांग अधिकारियों से की। दो दिनों पूर्व डीएम ने एनएसए की कार्रवाई किए जाने की संस्तुति कर दी।

इनके खिलाफ हुई एनएसए की कार्रवाई

एसओ प्रदीप कुमार राय ने बताया कि आरोपित अनिल यादव पुत्र मलखान निवासी असवी थाना मगलपुर कानपुर देहात, अवधेश कुमार दुबे पुत्र जगदेव प्रसाद दुबे निवासी ब्रम्हनगर थाना कोतवाली औरैया, भगवानदीन राजपूत उर्फ भक्ति पुत्र जवाहरलाल निवासी नयापुरवा थाना दिवियापुर जनपद औरैया, बृजमोहन उर्फ बिट्टा यादव पुत्र अवतार निवासी गुमानी का पुरवा थाना दिवियापुर औरैया, देवेंद्र उर्फ पुत्र श्याम  निवासी गबकापुर थाना दिवियापुर औरैया पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई है। सभी कौशांबी जेल में बंद है। उन्होंने बताया कि इनका कौशांबी के साथ ही पाइप लाइन गुजरने वाले अन्य जिले में भी इसी के मामले दर्ज है। साथ ही प्रदेश के बाहर भी यह पाइप लाइन में छेदकर तेल चोरी करने का काम करते थे। यहां की पुलिस ने सक्रियता दिखाते हुए सभी को घटना के बाद गिरफ्तार कर लिया था। जिलाधिकारी सुजीत कुमार की अनुमति के बाद पुलिस ने एनएसए की कार्रवाई की दी है।

chat bot
आपका साथी