Allahabad University की महिला शिक्षकों को अब न्यूनतम 45 दिन का बाल्य पाल अवकाश

बैठक में नई शिक्षा नीति के तहत 10 नए इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम के संचालन पर भी सहमति बनी। इसमें फूड टेक्नोलाजी फैशन टेक्नोलाजी फूड एंड न्यूट्रीशियन आर्टिफिशियल इंटलीजेंस फारेंसिक साइंसेज म्युजिक ला डिजास्टर मैनेंजमेंट और बिहैविरल एंड काग्नेटिव साइंसेज शामिल हैं।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 07:04 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 07:04 AM (IST)
Allahabad University की महिला शिक्षकों को अब न्यूनतम 45 दिन का बाल्य पाल अवकाश
नार्थ हाल में सभी विभागाण्यक्षों के साथ बैठक में कुलपति ने लिया फैसला

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में कार्यरत महिला शिक्षकों व कर्मचारियों को अब न्यूनतम 45 दिनों का बाल्य पाल अवकाश मिलेगा। इसके अलावा मातृत्व अवकाश के लिए उन्हें सक्षम प्राधिकारी से पूर्व अनुमति लेनी होगी। यह फैसला कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने सोमवार को नार्थ हाल में सभी विभागों के अध्यक्षों के अलावा निदेशक व को-आर्डिनेटर के साथ बैठक में सर्वसम्मति से लिया।

दरअसल, विश्वविद्यालय में बाल्य पाल अवकाश दो साल के लिए मिलता है। इसको महिला शिक्षक अथवा कर्मचारी कई हिस्से में ले सकते थे। ऐसे में अधिकांश तौर पर यह देखने को मिलता था कि मौका देखकर लगातार 15 दिन का बाल्य पाल अवकाश ले लेते थे। इससे अध्यापन कार्य बाधित होता था। ऐसे में कुलपति ने बैठक में सर्वसम्मति से यह फैसला लिया कि अब न्यूनतम 45 दिन का बाल्य पाल अवकाश दिया जाएगा। इससे 15 दिन की जगह एकमुश्त 45 दिन का अवकाश दिया जाएगा ताकि पढ़ाई का माहौल बाधित नहीं होने पाए। इसके अलावा छह महीने के मातृत्व अवकाश के लिए शिक्षकों और कर्मचारियों को नियमसंगत तरीके से आवेदन करना होगा। बैठक में कुलपति ने कहा कि शिक्षकों को छुट्टी नियमों से संबंधित नियम और अधिनियम का सख्ती से पालन करना चाहिए।

स्नातक अंतिम वर्ष की कक्षाएं 17 दिसंबर से आफलाइन मोड में 

सर्वसम्मति से यह भी निर्णय लिया गया कि स्नातक अंतिम वर्ष की कक्षाएं 17 दिसंबर से कोविड गाइडलाइन के अनुपालन में आफलाइन मोड में संचालित की जाएंगी। इस दौरान कटरा की तरफ से विज्ञान संकाय में प्रवेश के लिए गेट खुलने और बंद करने के लिए समय सीमा निर्धारित की गई। अब यह गेट सुबह 8:45 से 11 और अपराह्न 3:30 से शाम पांच बजे तक ही खुला रहेगा। कुलपति ने छात्रों को उनके संबंधित शिक्षण विभागों के संकाय के लिए वेबसाइट पर उपलब्ध आनलाइन फीडबैक फार्म भरने के लिए प्रोत्साहित करने को भी कहा। साथ ही नवंबर 2022 में पुरा छात्र सम्मेलन का आयोजन प्रस्तावित है। इसके लिए छह सदस्यीय समिति का गठन किया गया है। यह समिति प्रमुख पुरा छात्रों की सूची उपलब्ध कराएगी।

संचालित होंगे 10 नए इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम

बैठक में नई शिक्षा नीति के तहत 10 नए इंटीग्रेटेड पाठ्यक्रम के संचालन पर भी सहमति बनी। इसमें फूड टेक्नोलाजी, फैशन टेक्नोलाजी, फूड एंड न्यूट्रीशियन, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, फारेंसिक साइंसेज, म्युजिक, ला, डिजास्टर मैनेंजमेंट और बिहैविरल एंड काग्नेटिव साइंसेज शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी