अब पीएमओ से भी शुरू हुई कुंभ मेले की मॉनीट¨रग

टेंट सिटी की स्थिति, पर्यटकों की संख्या, उनके लिए की जाने वाली व्यवस्था, नई योजना और नए कार्यो का ब्योरा भी प्रधानमंत्री कार्यालय को दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 12:35 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 12:35 PM (IST)
अब पीएमओ से भी शुरू हुई कुंभ मेले की मॉनीट¨रग
अब पीएमओ से भी शुरू हुई कुंभ मेले की मॉनीट¨रग

प्रयागराज : संगम तीरे जनवरी 2019 में लगने जा रहे दिव्य और भव्य कुंभ की तिथि जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे कार्यो की गति और मॉनीट¨रग भी बढ़ती जा रही है। अब मेले की व्यवस्था और सुरक्षा आदि को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से भी मानीट¨रग शुरू हो गई।

कुंभ मेले में देश के गांवों से लेकर प्रवासी भारतीय, विभिन्न देशों के राजदूत से लेकर विदेशी श्रद्धालु तक आएंगे। प्रधानमंत्री, विदेश मंत्री और मुख्यमंत्री भी आएंगे। ऐसे में कुंभ मेले की लगभग हर गतिविधि पर पीएमओ की नजर है। इसे देखते हुए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी विशेष सतर्कता बरत रहे हैं। मेले से जुड़े कार्यो की रिपोर्ट प्रधानमंत्री कार्यालय भेजी जाने लगी है और वहां से सुझाव भी मिल रहे हैं। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि कुंभ को विश्व स्तर पर और विख्यात किए जाने का प्रयास भी भारत सरकार की तरफ से किया जा रहा है, ताकि लोग भारतीय संस्कृति से रूबरू हो सकें।

निर्माण कार्य से लेकर दूसरे काम के लिए भारत सरकार ने फंड भी दिया है, जिसके तहत मानीट¨रग हो रही है। टेंट सिटी की स्थिति, पर्यटकों की संख्या, उनके लिए की जाने वाली व्यवस्था, नई योजना और नए कार्यो का ब्योरा भी प्रधानमंत्री कार्यालय को दिया जा रहा है। अधिकारियों का मानना है कि जल्द ही प्रधानमंत्री प्रयागराज आ सकते हैं। यहां आने पर वे कुंभ को लेकर चल रही तैयारी की जानकारी ले सकते हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा-व्यवस्था को भी परख सकते हैं। ऐसे में व्यवस्थाओं को और तेजी से चाक-चौबंद किया जा रहा है। वहीं, प्रधानमंत्री के संभावित दौरे को लेकर खुफिया एजेंसी अलर्ट हो गई हैं। अपने-अपने स्तर पर इनपुट जुटा रही हैं। कुंभ मेले को लेकर प्रधानमंत्री का दौरा संभावित है, जिसके लिए सभी स्तर पर तैयारी चल रही है। सभी काम की मॉनीट¨रग हो रही है, ताकि व्यवस्था बेहतर हो।

- केपी सिंह, डीआइजी कुंभ मेला।

chat bot
आपका साथी