Allahabad University: अब AU के छात्र घर बैठे मोबाइल पर पढ़ सकेंगे केंद्रीय पुस्तकालय की किताबें

छात्र-छात्राएं घर बैठे अपने मोबाइल से ही केंद्रीय पुस्तकालय का लाभ उठा सकेंगे। विश्वविद्यालय अब स्नातक और परास्नातक के छात्र-छात्राओं को भी रिमोट एक्सेस प्लेटफार्म की सुविधा देगा। कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने सोमवार को इसकी घोषणा कर दी।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:33 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 08:30 AM (IST)
Allahabad University: अब AU के छात्र घर बैठे मोबाइल पर पढ़ सकेंगे केंद्रीय पुस्तकालय की किताबें
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के यूजी-पीजी छात्रों को रिमोट एक्सेस की सुविधा

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को अब पुस्तकों के लिए पुस्तकालय नहीं जाना पड़ेगा। छात्र-छात्राएं घर बैठे अपने मोबाइल से ही केंद्रीय पुस्तकालय का लाभ उठा सकेंगे। विश्वविद्यालय अब स्नातक और परास्नातक के छात्र-छात्राओं को भी रिमोट एक्सेस प्लेटफार्म की सुविधा देगा। कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने सोमवार को इसकी घोषणा कर दी। यह सुविधा उन छात्र-छात्राओं के लिए बेहद लाभकारी है जो वास्तव में पुस्तकें पढ़ने के शौकीन हैं।

अब तक विश्वविद्यालय के शिक्षकों और शोधार्थियों के लिए थी व्यवस्था

केंद्रीय पुस्तकालय और एल्सेवियर की तरफ से 'इनेबलिंग ए परफेक्ट रिसर्च इको सिस्टम विथ स्कोपस' पर वेबिनार का आयोजन किया गया था। वेबिनार का उद्घाटन करते हुए कुलपति ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान में पुस्तकालय की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि वर्तमान में हमारे पास विभिन्न रूपों में पठन सामग्री का बड़ा संग्रह है। इसमें 7.60 लाख प्रिंट और इलेट्रानिक पुस्तकें, 19 हजार 555 पीएचडी थीसिस, 18 हजार से अधिक प्रिंट और आनलाइन जर्नल, 12 इलेट्रनिक डेटाबेस आदि। उन्होंने घोषणा किया कि अब आज से स्नातक और परास्नातक छात्रों को भी रिमोट एक्सेस की सुविधा मिलेगी। छात्र विश्वविद्यालय में उपलब्ध ई-संसाधनों को कहीं से भी एक्सेस कर सकेंगे। अनुसंधान एवं विकास विभाग के डीन प्रो. एसआई रिजावी, एल्सेवियर के सीनियर अकाउंट मैनेजर आदित्य पाल सिंह, कस्टमर कंसल्टेंट डा. विनीता सरोहा ने भी अन्य तमाम जानकारी दी।

अब कहीं भी रहें, मोबाइल में मिलेगा पुस्तकालय

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पुस्तकालय अध्यक्ष डा. बीके सिंह ने बताया कि अब तक रिमोट एक्सेस की सुविधा केवल शिक्षकों और शोधार्थियों को मिलती थी। हालांकि, अब स्नातक और परास्नातक के छात्र-छात्राओं को यह सुविधा दी जाएगी। इसके लिए उन्हें विश्वविद्यालय की वेबसाइट से एक फार्म डाउनलोड कर डीएसडब्ल्यू कार्यालय से लाइबेरी भिजवाना होगा। फिर छात्र के मेल आइडी को सर्वर से जोड़कर उनके पास एक लिंक भेजा जाएगा। वह उस लिंक के जरिए अपना पासवर्ड तैयार कर सदस्यता लेंगे। इसके बाद वह पुस्तकालय से घर बैठे जुड़ सकेंगे।

chat bot
आपका साथी