अब सभी राशन कार्डधारक होंगे आयुष्मान भव, केंद्र से हरी झंडी का इंतजार

अभी तक आयुष्मान भारत योजना में उन लोगों को शामिल किया गया था जो 2011 की जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में आते हैं। प्रयागराज में लगभग 2.73 लाख परिवार अभी तक इस योजना में शामिल हैं जिसमें करीब 15 लाख लाभार्थी हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:30 AM (IST)
अब सभी राशन कार्डधारक होंगे आयुष्मान भव, केंद्र से हरी झंडी का इंतजार
प्रदेश सरकार ने सभी जिलों के राशन कार्डधारकों का ब्यौरा जुटाया है।

 प्रयागराज,[ मनीष मिश्र ]। सरकार अब सभी राशन कार्डधारकों को आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना) में शामिल करने की कवायद कर रही है। केंद्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद इस व्यवस्था को लागू कर दिया जाएगा। इससे बड़ी संख्या में जरूरतमंदों को लाभ मिल सकेगा। परिवार के किसी भी सदस्य को यदि कोई बीमारी होती है तो पांच लाख रुपये तक उसका इलाज इस योजना के तहत बिल्कुल मुफ्त होगा। वह योजना से संबद्ध सरकारी व निजी अस्पताल में फ्री इलाज करा सकेंगे।

अभी गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में आने वाले ही थे शामिल

अभी तक आयुष्मान भारत योजना में उन लोगों को शामिल किया गया था जो 2011 की जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे की श्रेणी में आते हैं। प्रयागराज में लगभग 2.73 लाख परिवार अभी तक इस योजना में शामिल हैं जिसमें करीब 15 लाख लाभार्थी हैं। इन लोगों को मुफ्त इलाज की सहूलियत मिल रही थी। हालांकि, बड़ी संख्या में लोग इस योजना से वंचित थे। सबकुछ ऑनलाइन होने की वजह से इसमें किसी अन्य पात्रों का नाम नहीं शामिल हो सकता था। प्रदेश सरकार ने सभी जिलों के राशन कार्डधारकों का ब्यौरा जुटाया है। इसमें कुल 3.50 करोड़ कार्डधारकों को शामिल किया जाएगा। प्रयागराज में आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ. आरसी पांडेय ने बताया कि शासन स्तर पर निर्णय लिया गया है कि सभी राशन कार्डधारकों को आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया जाएगा। इसकी तैयारी चल रही है। केंद्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद इस पर कार्य शुरू करा दिया जाएगा।   

एक नवंबर से विशेष अभियान

एक नवंबर से उन लोगों का गोल्डेन कार्ड बनाया जाएगा जो आयुष्मान भारत योजना में शामिल होने के बावजूद अभी तक गोल्डेन कार्ड नहीं बनवा पाए थे। आयुष्मान भारत योजना के नोडल डॉ. आरसी पांडेय ने बताया कि एक नवंबर को यह अभियान पूरे प्रदेश में शुरू हो रहा है। पहले दिन प्रत्येक आशा कार्यकर्ता को 35 गोल्डेन कार्ड अनिवार्य रूप से बनाना होगा।

chat bot
आपका साथी