अब स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर दर्ज कराएं शिकायत, प्रयागराज में ठप है टेलीफोनिक शिकायत व्यवस्था

कंट्रोल रूम में सफाई जलापूर्ति सीवर सफाई और मार्ग प्रकाश से संबंधित शिकायतें सबसे ज्यादा आती हैं। लेकिन इसमें भी सफाई से संबंधित शिकायतें अधिक होती हैं। इस तरह की शिकायतें आने का प्रतिदिन का औसत करीब 40 से 50 है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sun, 08 Aug 2021 12:11 PM (IST) Updated:Sun, 08 Aug 2021 12:11 PM (IST)
अब स्मार्ट सिटी की वेबसाइट पर दर्ज कराएं शिकायत, प्रयागराज में ठप है टेलीफोनिक शिकायत व्यवस्था
विभाग में सामान नहीं होने के कारण लंबे समय से बनी है समस्या

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। नगर निगम और जलकल विभाग से संबंधित शिकायतें दर्ज कराने के लिए निगम में कंट्रोल रूम (शिकायत प्रकोष्ठ) बनाया गया है। पहले इस कंट्रोल रूम में टेलीफोनिक के अलावा आनलाइन शिकायत भी दर्ज कराई जाती थी। लेकिन, करीब एक महीने से आनलाइन शिकायत व्यवस्था ठप है। टेलीफोनिक शिकायतें दर्ज हो रही हैं। भुगतान न होने के कारण साफ्टवेयर बंद हो गया। साफ्टवेयर को बंद कराने की वजह स्मार्ट सिटी की वेबसाइट चालू होनी बताई गई।

मार्ग प्रकाश संबंधी शिकायतों का निस्तारण सबसे देरी में

कंट्रोल रूम में सफाई, जलापूर्ति, सीवर सफाई और मार्ग प्रकाश से संबंधित शिकायतें सबसे ज्यादा आती हैं। लेकिन, इसमें भी सफाई से संबंधित शिकायतें अधिक होती हैं। इस तरह की शिकायतें आने का प्रतिदिन का औसत करीब 40 से 50 है। सफाई, जलापूर्ति और सीवर सफाई से जुड़ी शिकायतों का निस्तारण अमूमन चार-छह घंटे से लेकर सात-आठ घंटे में हो जाता है। मगर, मार्ग प्रकाश से संबंधी शिकायतें कई दिनों तक निस्तारित नहीं होती हैं। इसका कारण निगम के विद्युत विभाग में लंबे समय से सामान का न होना है। विभाग के एक अधिकारी कहते हैं कि मार्ग प्रकाश व्यवस्था का ठेका ईईसीएल को दिया गया है। इसलिए विभाग सामान नहीं रखता है। नगर आयुक्त रवि रंजन ने हाल में एजेंसी के पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। उन्होंने शहर में मार्ग प्रकाश व्यवस्था को बेहतर करने के निर्देश दिए थे। धीरे-धीरे व्यवस्था पटरी पर लाने की कोशिश हो रही है लेकिन, काम संतोषजनक नहीं है। मुख्य कर निर्धारण अधिकारी/जनसंपर्क अधिकारी पीके मिश्रा का कहना है कि स्मार्ट सिटी की वेबसाइट (प्रयागराज स्मार्ट डाट ओआरजी) चालू हो गई है, जिस पर लोग आनलाइन शिकायत कर सकते हैं। नगर आयुक्त के निर्देश पर कंट्रोल रूम का साफ्टवेयर बंद करा दिया गया।

कंट्रोल रूम का नंबर

0532-2427204, 0532-2427206

chat bot
आपका साथी