अब निकाय निदेशालय से होगी निगमकर्मियों की ऑनलाइन निगरानी

नगर निगम के स्थायी कर्मचारियों और अधिकारियों का सेवा संबंधी रिकार्ड मानव संपदा पोर्टल परर अपलोड होने से इसकी आनलाइन निगरानी हो सकेगी।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:45 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 07:45 PM (IST)
अब निकाय निदेशालय से होगी निगमकर्मियों की ऑनलाइन निगरानी
अब निकाय निदेशालय से होगी निगमकर्मियों की ऑनलाइन निगरानी

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : नगर निगम के स्थायी कर्मचारियों और अधिकारियों का सेवा संबंधी रिकार्ड मानव संपदा पोर्टल पर अपलोड होने से इसकी ऑनलाइन निगरानी होगी। कर्मचारियों और अधिकारियों की हाजिरी की भी स्थानीय निकाय निदेशालय से ऑनलाइन निगरानी हो सकेगी। इससे सबसे ज्यादा शिकंजा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों पर कसने की उम्मीद है।

स्थानीय निकाय निदेशालय के सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) विभाग की ओर से निगम कर्मचारियों और अधिकारियों का आधार आधारित बायोमीट्रिक डाटा सत्यापन कराया जा रहा है। इसके लिए आधार इनबिल्ट मशीनें लगा दी गई हैं। जिनका आधार सत्यापन हो जा रहा है, उनके मोबाइल नंबर पर कोड भी आ रहा है। उसी कोड को डालने से मशीनें खुलेंगी। इन मशीनों की कनेक्टिविटी एनआइसी से कराई जाएगी। सभी कर्मचारियों और अधिकारियों के डाटा को भी आधार से एनआइसी से लिंक कराया जाएगा। इस काम के होने में करीब दो महीने लगने की उम्मीद है। उसके बाद अधिकारी और कर्मचारी सेवा संबंधी रिकार्ड ऑनलाइन देख सकेंगे। इस व्यवस्था के लागू होने से बायोमीट्रिक (अटेंडेंस) हाजिरी की भी ऑनलाइन निगरानी सीधे स्थानीय निकाय निदेशालय से होने की बात कही जा रही है। इससे सफाईकर्मियों की 'बैठकी' और अपने मूल काम से इतर काम करने वाले कर्मचारियों पर भी नियंत्रण लगने की उम्मीद है। बायोमीट्रिक हाजिरी के लिए सभी को निगम मुख्यालय, जोन कार्यालय अथवा वार्ड कार्यालयों में हर रोज जाने पड़ेगा। कार्यालय अधीक्षक (द्वितीय) वीरेंद्र कुमार खरे का कहना है कि पहले केंद्रीय सेवा के अधिकारियों और कर्मचारियों का रिकार्ड ऑनलाइन होगा। खास बातें

- 109 केंद्रीयत सेवा के अधिकारी-कर्मचारी

- 733 अकेंद्रीयत सेवा के कर्मचारी

- 1425 सफाई कर्मचारी बयान--

निदेशालय से अभी आधार आधारित बायोमीट्रिक डाटा सत्यापन के लिए कहा गया है। अन्य कोई निर्देश नहीं मिला है।

रत्‍‌नप्रिया, अपर नगर आयुक्त।

chat bot
आपका साथी