Narendra Giri Death Mystery में अब सीबीआइ सुलझाएगी रहस्यमय घटना के अहम सवालों की गुत्थी

मृत्यु की सही वजह और उसकी कहानी को लेकर गुत्थी उलझी है। मगर अब इस केस को सीबीआइ ने टेकओवर कर लिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि सीबीआइ उलझी गुत्थी को जल्द ही सुलझा लेगी। सवालों के जवाब मिलने से कई राज भी सामने आ सकते हैं

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 08:50 AM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 08:50 AM (IST)
Narendra Giri Death Mystery में अब सीबीआइ सुलझाएगी रहस्यमय घटना के अहम सवालों की गुत्थी
कई ऐसे अहम सवाल हैं, जिनके सही जवाब पुलिस के पास फिलहाल नहीं है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु प्रकरण को लेकर कई ऐसे अहम सवाल हैं, जिनके सही जवाब पुलिस के पास फिलहाल नहीं है। इसको लेकर मृत्यु की सही वजह और उसके इर्द-गिर्द घूम रही कहानी को लेकर गुत्थी उलझी हुई है। मगर अब इस केस को सीबीआइ ने टेकओवर कर लिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि सीबीआइ उलझी गुत्थी को जल्द ही सुलझा लेगी। सवालों के जवाब मिलने से कई राज भी सामने आ सकते हैं, जिस पर अभी तक पूरी तरह से पर्दा पड़ा है।

ये हैं अहम सवाल 

-अगर कमरे में पंखा चल रहा था तो महंत फंदे पर कैसे लटके। एक ही रस्सी के तीन टुकड़े कैसे हुए। अनहोनी की आशंका पर पहले पुलिस को खबर क्यों नहीं दी गई। घटना के दिन वह शयन कक्ष की बजाय दूसरे कक्ष में आराम करने क्यों गए थे?

- महंत को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी, लेकिन घटना के दौरान और उसके बाद भी एक भी सुरक्षाकर्मी मौके पर मौजूद नहीं था ऐसा क्यों। पुलिस की जांच में सुरक्षाकर्मियों ने अपनी सफाई में क्या बयान दिया और उनकी लापरवाही क्या रही?

- अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष की मृत्यु के बाद पुलिस अधिकारी को सूचना दी गई कि शिष्य दरवाजा तोड़कर भीतर दाखिल हुए और फिर फंदा काटकर शव को नीचे उतारा। एफआइआर में धक्का देकर दरवाजा खोलने का उल्लेख। इसमें अंतर कैसे?

- शिष्यों ने कहा कि दरवाजा खटखटाने और फोन मिलाने के बाद वह परेशान हो गए थे, लेकिन उन्होंने पुलिस को सूचना देने से पहले ही दरवाजा तोड़कर शव को फंदे से नीचे उतार दिया। आखिर पुलिस को सूचना देकर इंतजार क्यों नहीं किया गया?

- मठ में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। घटना के दिन उस जगह का सीसीटीवी कैमरा खराब पाया गया, जहां महंत की संदिग्ध दशा में मौत हुई। सीसीटीवी फुटेज की जांच में क्या सुराग मिला और उस वक्त कमरे के पास कौन-कौन लोग हो सकते थे?

- वह कौन शख्स है, जिसने नरेंद्र गिरि को बताया था कि उनका कथित वीडियो वायरल होने वाला है। उस शख्स को यह कैसे पता चला कि आनंद गिरि वीडियो में छेड़छाड़ कर वायरल करेगा। यही वीडियो आत्मघाती कदम उठाने की वजह क्यों बना?

- जब महंत कुछ लिखने पढ़ने में हिचकिचाते थे तो उन्होंने 12 पेज का सुसाइड नोट कैसे लिख डाला। शिष्य आनंद गिरि, पुजारी आद्या प्रसाद तिवारी और उसके बेटे संदीप पर परेशान करने का आरोप लगाने के साथ ही वसीयतनामा क्यों और कैसे लिखा?

- अगर नरेंद्र गिरि गठिया की बीमारी से परेशान थे और शरीर का वजन ज्यादा था तो अकेले फंदे पर कैसे लटके। बेड के ऊपर स्टूल रखा था लेकिन वह अपनी भारी शरीर को कैसे संभाल सके। फंदे से उतारते वक्त कमरे का सामान इधर-उधर क्यों नहीं हुआ?

- अभियुक्त आनंद गिरि को ऐसा क्या मालूम है, जिसको लेकर वह उच्चस्तरीय जांच की मांग कर रहे हैं। आखिर वह कथित आपत्तिजनक वीडियो है या नहीं। अगर है तो किसके पास और कहां है। उस वीडियो को किसने व कब बनाया था?

chat bot
आपका साथी