अब व्यापारियों के खाता-बही और टैक्स की ऑडिट

जागरण संवाददाता प्रयागराज वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के तहत अब व्यापारियों के खाता-बही और टैक्स की आनलाइन ऑडिट होगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:41 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:41 PM (IST)
अब व्यापारियों के खाता-बही और टैक्स की ऑडिट
अब व्यापारियों के खाता-बही और टैक्स की ऑडिट

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के तहत अब व्यापारियों के खाता-बही और टैक्स की ऑनलाइन ऑडिट होगी। इसके लिए विभागीय स्तर से कवायद शुरू हो गई है। जोन स्तर पर दो कमेटियां गठित होंगी और अलग से एक ऑडिट टीम भी बनेगी। ऑडिट नए वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल से शुरू होगी।

वाणिज्यकर मुख्यालय ने व्यापारियों का एक जुलाई से 31 मार्च (वर्ष 2017-18) और एक अप्रैल से 31 मार्च (वर्ष 2018-19) का ऑडिट करने का आदेश जारी किया है। इसके लिए व्यापारियों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है। इसमें पांच करोड़ से कम, पांच से 15 करोड़ और 15 करोड़ से ज्यादा वाíषक टर्नओवर वाले कारोबारी शामिल हैं। हालांकि, ऑडिट किन व्यापारियों की होनी है इसकी सूची मुख्यालय की ओर से समय-समय पर ऑनलाइन जारी होगी। अभी विभाग की ओर से ऑडिट के लिए 60 व्यापारियों की सूची जीएसटी पोर्टल से निकाली गई है। अधिकारियों का कहना है कि व्यापारियों के माल की खरीद-बिक्री, टैक्स कितना जमा किया, नियम के तहत टैक्स जमा हुआ अथवा नहीं, इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) कितनी ली गई है, किसी तरह की अनियमितता की गई या नहीं आदि की ऑडिट होगी। गड़बड़ियां मिलने पर व्यापारियों से टैक्स के साथ ब्याज और जुर्माने की रकम भी जमा कराई जाएगी।

--

ऑडिट के लिए व्यापारियों का चयन मुख्यालय करेगा। ऑडिट विग के गठन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो गई है। मुख्य रूप से टैक्स भुगतान की ऑडिट होगी कि व्यापारी ने विधिसम्मत टैक्स दिया है कि नहीं। टैक्स कम निकलने पर नियम के मुताबिक जमा कराया जाएगा।

डीएस तिवारी, एडिशनल कमिश्नर-ग्रेड-वन

chat bot
आपका साथी