अब डाक कवर पर भी छाया इलाहाबादी अमरूद, प्रदर्शनी को आइजी प्रयागराज ने भी सराहा

आइजी रेंज प्रयागराज कवींद्र प्रताप सिंह ने कहा कि टिकटों की प्रदर्शनी देश में आजादी के बाद हुए तमाम उतार चढ़ाव का बोध कराती है और इसके माध्यम से यह समझा जा सकता है कि भारत के महापुरुषों का योगदान और यहां की संस्कृति कितनी समृद्ध है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 10:20 AM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 10:24 AM (IST)
अब डाक कवर पर भी छाया इलाहाबादी अमरूद, प्रदर्शनी को आइजी प्रयागराज ने भी सराहा
राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत प्रधान डाक घर में हुए विविध आयोजन

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय डाक सप्ताह के तहत प्रधान डाकघर में फिलेटलिक दिवस मनाया गया। गैलरी में डाक टिकटों की प्रदर्शनी लगाई गई। डाक टिकटों की प्रदर्शनी स्वतंत्रता सेनानी थीम पर रही।  डाक टिकटों पर लगी प्रदर्शनी को पुलिस महानिरीक्षक से भी सराहना मिली।

भारत के महापुरुषों का योगदान भी दर्शाते हैं डाक टिकट

डाक टिकटों की प्रदर्शनी में शहर के तमाम गणमान्य लोग जुटे। इस मौके पर आइजी रेंज प्रयागराज कवींद्र प्रताप सिंह ने कहा कि टिकटों की प्रदर्शनी देश में आजादी के बाद हुए तमाम उतार चढ़ाव का बोध कराती है और इसके माध्यम से यह समझा जा सकता है कि भारत के महापुरुषों का योगदान और यहां की संस्कृति कितनी समृद्ध है।

इलाहाबादी सुरखा अमरूद पर विशेष डाक कवर

इस अवसर पर प्रयाग फिलेटलिक सोसाइटी ने इलाहाबादी सुरखा अमरूद पर विशेष डाक कवर जारी किया। इसका विमोचन पुलिस महानिरीक्षक कवींद्र प्रताप सिंह, डाक विभाग इलाहाबाद के निदेशक गौरव श्रीवास्तव, प्रयाग फिलेटलिक सोसाइटी के अध्यक्ष प्रमोद बंसल, सीनियर पोस्ट मास्टर राजेश श्रीवास्तव ने किया। गौरव श्रीवास्तव ने कहाकि हम उपभोक्ता को कैसे अच्छी सेवा दे सकते हैं डाक सप्ताह मनाकर उसमें विभिन्न आयोजन करने का यही उद्देश्य है। अतिथियों ने इलाहाबादी अमरूद सुरखा की खासियत बताते हुए इसे भारत ही नहीं बल्कि कई देशों में प्रसिद्ध बताया। सहायक अधीक्षक प्रभाकर त्रिपाठी ने अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। सहायक निदेशक जेएम पांडेय, रामसरन भी उपस्थित रहे। जनसंपर्क अधिकारी राजेश वर्मा ने संचालन किया।

मौलवी लियाकत अली पर विशेष कवर जारी

कार्यक्रम के दौरान फिलेटलिक सोसाइटी ने स्वतंत्रता संग्राम के योद्ध्रा मौलवी लियाकत अली पर विशेष कवर जारी किया। यह कवर कौशांबी में उनकी जन्मस्थली महगांव जाकर जारी किया गया। इसमें मौलवी लियाकत अली के परिवार के अलावा गौरव श्रीवास्तव, जावेद मोहम्मद, रेसादुल इस्लाम आदि उपस्थित रहे।

बच्चों की प्रतियोगिता का भी आयोजन

डाक सप्ताह के तहत बुधवार को ही फिलेटलिक शाखा की तरफ से बच्चों की कला, पेंटिंग, डाक टिकट प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कराई गई। इसके विजेता बच्चों को गुरुवार शाम को पुरस्कृत किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी