Allahabad University में कुलपति कार्यालय के सामने तीन दिन से धरने पर बैठे छात्रों को उठा ले गई पुलिस

तीन दिन पहले छात्रों ने कुलपति कार्यालय का घेराव कर वहीं धरने पर बैठ गए। शुक्रवार को दोपहर बाद पुलिस ने इविवि प्रशासन की सहमति पर छात्रों को हिरासत में लेने पहुंच गई। जब छात्रों को वज्रवाहन में बैठाया जाने लगा तो बाकी छात्र वहां से भाग खड़े हुए

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 03:24 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 06:56 PM (IST)
Allahabad University में कुलपति कार्यालय के सामने तीन दिन से धरने पर बैठे छात्रों को उठा ले गई पुलिस
प्रोन्नत किए गए सभी छात्रों को 60 फीसद अंक देने की मांग पर अड़े थे छात्र

जागरण संवाददाता, प्रयागराज। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में कुलपति कार्यालय के सामने तीन दिन से धरने पर बैठे तीन छात्रों को शुक्रवार को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। जबकि, पुलिस फोर्स देख धरनास्थल से अन्य छात्र भाग खड़े हुए। यह छात्र इविवि प्रशासन के प्रोन्नत के फार्मूले से असंतुष्ट थे।

प्रशासनिक अफसरों ने कई बार समझाया पर मानने को नहीं थे तैयार

नेशनल स्टूडेंट्य यूनियन आफ इंडिया (एनएसयूआई) से जुड़े छात्र पिछले काफी दिनों से प्रोन्नत किए गए सभी छात्रों को 60 फीसद अंक देने की मांग पर अड़े थे। इसके लिए कई बार परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पर हंगामा भी किया था। बाद में छात्र परीक्षा नियंत्रक कार्यालय पर धरने पर बैठ गए। दूसरे दिन परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह के अलावा डीएसडब्ल्यू प्रो. केपी सिंह, प्राक्टोरियल बोर्ड के सदस्य प्रो. केएन उत्तम, डॉ. संतोष कुमार सिंह, सुरक्षाधिकारी अजय सिंह समेत सीओ कर्नलगंज फोर्स के साथ पहुंचे। सुबह से रात आठ बजे तक छात्रों को समझाया गया पर वह नहीं माने। जब सीओ ने गिरफ्तारी की चेतावनी दी छात्र इस आश्वासन पर बैकफुट पर आ गए कि पांच दिन के भीतर कोई निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, दूसरे ही दिन परीक्षा समिति ने छात्रों की इस मांग को सिरे से खारिज कर दिया। इसके बाद तीन दिन पहले छात्रों ने कुलपति कार्यालय का घेराव कर दिया। फिर वहीं धरने पर बैठ गए। तीसरे दिन शुक्रवार को दोपहर बाद पुलिस ने इविवि प्रशासन की सहमति पर छात्रों को हिरासत में लेने पहुंच गई। जब छात्रों को वज्रवाहन में बैठाया जाने लगा तो बाकी छात्र वहां से भाग खड़े हुए। इस पर पुलिस ने सत्यम कुशवाहा, अजय पांडेय बागी और हरिकेश कुमार हैरी को हिरासत में लेकर पुलिस लाइन चली आई।

chat bot
आपका साथी