अब प्लेटफार्म नौ व दस पर खड़ी हो सकेगी 27 कोच की ट्रेन Prayagraj News

इलाहाबाद जंक्शन के दिल्ली छोर की तरफ प्लेटफार्म नौ पर सिग्नल संख्या 63 एवं प्लेटफार्म दस पर सिग्नल संख्या 65 को लगभग 75 मीटर आगे बढ़ाकर शिफ्ट किया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 06 Aug 2019 10:18 AM (IST) Updated:Tue, 06 Aug 2019 10:18 AM (IST)
अब प्लेटफार्म नौ व दस पर खड़ी हो सकेगी 27 कोच की ट्रेन Prayagraj News
अब प्लेटफार्म नौ व दस पर खड़ी हो सकेगी 27 कोच की ट्रेन Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन : प्लेटफार्म नौ और दस पर 24 कोच से लंबी ट्रेनों को रोकने में परेशानी होती थी। इसलिए इन दोनों प्लेटफार्म के सिग्नल को आगे शिफ्ट किया गया है।

इलाहाबाद जंक्शन के दिल्ली छोर की तरफ प्लेटफार्म नौ पर सिग्नल संख्या 63 एवं प्लेटफार्म दस पर सिग्नल संख्या 65 को लगभग 75 मीटर आगे बढ़ाकर शिफ्ट किया गया है। यह कार्य बहुत दिनों से प्रतीक्षित था। अभी तक प्लेटफार्म नौ एवं दस पर अधिकतम 24 कोच की गाड़ी ही खड़ी हो सकती थी। इससे अधिक होने पर प्वाइंट क्लियर नहीं हो पाता था और परिचालन में परेशानी होती थी। उस स्थिति में शंटिंग सिग्नल लोअर करने के लिए इंजन को आगे बढ़ाकर शंटिंग किया जाता था। इससे अनावश्यक समय खर्च होता था।

वहीं प्लेटफार्म दस पर आने वाली गाड़ी को आउट साइड रोकना पड़ता था। इस समस्या के निजात के लिए दोनों प्लेटफार्म के स्टार्टर सिग्नल को करीब 75 मीटर आगे बढ़ाकर लगाया गया है अब इन प्लेटफार्म पर 27 कोच की गाड़ी खड़ी हो सकेगी और स्टार्टर सिग्नल का पॉइंट क्लियर रहेगा। यह कार्य मुख्य संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर निर्माण डीके सिन्हा, वरिष्ठ मंडल संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर नीरज यादव, मंडल संकेत एवं दूरसंचार इंजीनियर हिमांशु चतुर्वेदी, आलोक सहगल की टीम ने किया।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी