जिले में खिलाड़ियों को कई खेलों का नहीं दिया जा रहा प्रशिक्षण

जिले में खिलाड़ियों को कई खेलों का प्रशिक्षण नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में खिलाड़ी प्रशिक्षण के लिए परेशान हो रहे हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 23 Apr 2019 07:30 AM (IST) Updated:Tue, 23 Apr 2019 10:31 AM (IST)
जिले में खिलाड़ियों को कई खेलों का नहीं दिया जा रहा प्रशिक्षण
जिले में खिलाड़ियों को कई खेलों का नहीं दिया जा रहा प्रशिक्षण
प्रयागराज : जिले में खेलों के साथ भी खेल हो रहा है। खेलों को बढ़ावा देने का सरकारी प्रयास यहां दम तोड़ते नजर आ रहा है। कहीं कोच का अभाव तो कहीं अधिकारियों की अदूरदर्शिता से अधिकतर खेलों के प्रशिक्षण ठप हैं। प्रयागराज में खो-खो, कबड्डी, कुश्ती, हैंडबाल, हाकी, जूडो, बाक्सिंग जैसे खेल होने चाहिए।
 मदन मोहन मालवीय स्टेडियम व अमिताभ बच्चन स्पो‌र्ट्स काम्पलेक्स में इन खेलों के प्रशिक्षण का स्थान तय है। अप्रैल 2018 से जनवरी 2019 तक हाकी को छोड़कर सारे खेलों का कैंप चलाया भी गया लेकिन उसके बाद नया शिविर चलाने की प्रक्रिया पूरी नहीं की गई। इसके चलते अप्रैल महीना बीतने वाला है लेकिन उसका कैंप शुरू नहीं हो पाया।
 खेल विभाग की प्रोत्साहन समिति के जरिए इस समय सिर्फ बैडमिंटन, टेबिल टेनिस, एथलेटिक्स, क्रिकेट व वेटलिफ्टिंग जैसे खेलों का ही कैंप चलाया जा रहा है। बाकी खेलों को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया है। आरएसओ अनिल तिवारी का कहना है कि हम उन्हीं खेलों को चला रहे हैं, जिनकी यहां मांग है। अधिकतर खेल पहले से नहीं चल रहे हैं, जिसके चलते उन्हें बंद किया गया है।

अधिकारी नहीं ले रहे रुचि  
खो-खो, कबड्डी, कुश्ती, हैंडबाल, हाकी, जूडो, बाक्सिंग जैसे खेलों का कैंप चलाने की प्रक्रिया ही बंद कर दी गई है। अधिकारी इन खेलों का कैंप चलाने में कोई रुचि नहीं ले रहे हैं। नहीं मिल रहा उचित प्रशिक्षण -प्रयागराज में बैडमिंटन व वालीबाल का हास्टल है। यहां से खिलाड़ियों की नई पौध निकलती है लेकिन दोनों जगह स्थायी कोच का अभाव है। इससे खिलाड़ियों को उचित प्रशिक्षण नहीं मिल पा रहा है। स्वीमिंग पूल का ट्रेनिंग सेंटर होने के बावजूद वहां कोई कोच नियुक्त नहीं है। सिर्फ लाइफ सेवर के जरिए काम चलाया जा रहा है।
chat bot
आपका साथी