Green Energy: सौर ऊर्जा से उत्तर मध्य रेलवे ने की साल भर में चार करोड़ रुपये की बचत

रेलवे में सौर उर्जा पर ज्यादा जोर है। NCR ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में 10662891 यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया। इससे चार करोड़ रुपये राजस्व की बचत हुई। वित्तीय वर्ष 2021-22 के पहले तिमाही में उमरे ने सौर ऊर्जा का उपयोग कर करीब डेढ़ करोड़ रुपये की बचत की।

Ankur TripathiPublish:Tue, 13 Jul 2021 05:16 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 05:16 PM (IST)
Green Energy: सौर ऊर्जा से उत्तर मध्य रेलवे ने की साल भर में चार करोड़ रुपये की बचत
Green Energy: सौर ऊर्जा से उत्तर मध्य रेलवे ने की साल भर में चार करोड़ रुपये की बचत

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। सोलर एनर्जी यानी सौर उर्जा को तेजी से वैकल्पिक उर्जा स्रोत के तौर पर अपनाया जा रहा है। सोलर एनर्जी को सरकार से भी बढ़ावा देने की वजह से बढी जागरूकता के चलते शहरों के साथ ही ग्रामीण इलाकों में लोग इस हरित उर्जा के पैनल लगवा रहे हैं। तमाम सरकारी कंपनियां भी बिजली की खपत कम करने के लिए सौर उर्जा इस्तेमाल कर रही हैं। खासतौर पर रेलवे में सौर उर्जा पर ज्यादा जोर है। उत्तर मध्य रेलवे (उमरे) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 में 1,06,62,891 यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया। इससे करीब चार करोड़ रुपये राजस्व की बचत हुई। वित्तीय वर्ष 2021-22 के पहले तिमाही में उमरे ने सौर ऊर्जा का उपयोग करके करीब डेढ़ करोड़ रुपये की बचत की।

एक करोड़ से ज्यादा सौर उर्जा का उत्पादन

पिछले वित्तीय वर्ष में जहां एक करोड़ यूनिट से ज्यादा सौर ऊर्जा का उत्पादन किया गया, वहीं इस वित्तीय वर्ष के पहले तिमाही अप्रैल से जून में करीब 37 लाख यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया गया। मौजूदा वित्तीय वर्ष के लिए 1.3 करोड़ यूनिट सौर ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य तय किया गया है। इससे पांच करोड़ रुपये की बचत अनुमानित है। महाप्रबंधक वीके त्रिपाठी ने विद्युत ऊर्जा की खपत में सौर ऊर्जा की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से विशेष प्रयास करने का आह्वान किया है।