पंचायत चुनाव 2021 : कौशांबी में कल होगा नामांकन, मतदान से पहले बूथ होंगे सैनिटाइज

पंचायत चुनाव के लिए कौशांबी में 29 अप्रैल को मतदान होना है। इससे पूर्व की तैयारियों लगभग पूरी हो चुकी है। एडीओ पंचायत कमलाकांत मिश्र ने बताया कि डीएम ने निर्देश पर ब्लाक क्षेत्र के सभी बूथों पर पोलिंग पार्टी के पहुंचने से पूर्व सैनिटाइज का छिड़काव कराया जाना है।

Ankur TripathiPublish:Fri, 16 Apr 2021 06:00 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 06:00 AM (IST)
पंचायत चुनाव 2021 : कौशांबी में कल होगा नामांकन, मतदान से पहले बूथ होंगे सैनिटाइज
पंचायत चुनाव 2021 : कौशांबी में कल होगा नामांकन, मतदान से पहले बूथ होंगे सैनिटाइज

प्रयागराज, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां लगातार तेज हो रही हैं। स्वास्थ्य विभाग व पंचायती राज विभाग मिलकर चुनाव की तैयारियों में लगा है। पोलिंग पार्टी को चुनाव के लिए मिलने वाली किट तैयार की जा रही है। इसके साथ ही शनिवार यानी कल से होने वाले नामांकन को लेकर भी ब्लाकों व जिला पंचायत कार्यालय में बैरिकेडिंग की जा रही है। 

ब्लाक व जिला पंचायत में सुरक्षा के लिए तैनात रहेगी पुलिस

पंचायत चुनाव को लेकर अब उल्टी गिनती शुरू हो गई है। जिले में 29 अप्रैल को मतदान होना है। इससे पूर्व की तैयारियों लगभग पूरी हो चुकी है। एडीओ पंचायत कमलाकांत मिश्र ने बताया कि डीएम ने निर्देश पर ब्लाक क्षेत्र के सभी बूथों पर पोलिंग पार्टी के पहुंचने से पूर्व सैनिटाइज का छिड़काव कराया जाना है। इसके लिए सभी सफाई कर्मचारी व ग्राम पंचायत सचिवों को निर्देश दिया गया है। जिले के सभी ब्लाकों में इस प्रकार की व्यवस्था होगी। बताया कि पोलिंग पार्टी को दिए जाने वाली किट भी तैयार हो रही है। मेडिकल से जुड़ी किट स्वास्थ्य विभाग तैयार करेगा। वहीं ब्लाकों में शनिवार व रविवार को नामांकन होना है। इसके लिए ब्लाकों में तैयारी हो रही है। प्रत्येक ब्लाक में सात काउंटर बनाए गए हैं। इसमें अलग-अलग गांव के अनुसार काउंटर निर्धारित किया गया है। प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के नामांकन किया जा सकते हैं। इसी प्रकार जिला पंचायत सदस्य चुनाव के नोडल बनाए गए जिला विद्यालय निरीक्षक सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिला पंचायत में नामांकन के लिए तीन काउंटर बनाए जाएंगे। सभी में अलग-अलग वार्ड वार नामांकन होगा। नामांकन प्रक्रिया दो दिन चलेगी।

बिना मास्क लगाए नामांकन करने पहुंचे तो लगेगा 500 का जुर्माना 

पंचायत चुनाव में कोरोना का भय भी समाहित है। कोरोना संक्रमण के बीच हो रहे पंचायत चुनाव में सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही घातक हो सकती है। ऐसे में डीएम अमित कुमार ङ्क्षसह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है। नामांकन कार्य में लगे कर्मचारी मास्क का शत-प्रतिशत प्रयोग करें। इसके साथ ही जो नामांकन करने आ रहे हैं। वह यदि बिना मास्क लगाए नामांकन केंद्र में पहुंचते हैं तो उन पर 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने आदेश का कड़ाई से पालन किए जाने का निर्देश दिया है।