GST पोर्टल पर फार्म नहीं, 31 दिसंबर रिटर्न भरने की अंतिम तिथि, प्रयागराज के व्यापारी परेशान

वित्तीय वर्ष 2020-21 का वार्षिक रिटर्न भरने के लिए अंतिम तिथि (डेट) 31 दिसंबर तय है। लेकिन पोर्टल पर रिटर्न फार्म अपलोड ही नहीं किया गया। इससे व्यापारी परेशान हैं। जो व्यापारी समाधान योजना के दायरे में हैं उन्हें सिर्फ जीएसटीआर-9ए भरना होता है

Ankur TripathiSat, 04 Dec 2021 07:10 AM (IST)
डेट न बढ़ने से असमंजस में व्यापारी, जीएसटी काउंसिल से समय बढ़ाने की मांग

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। जीएसटी काउंसिल के फैसले भी अजब-गजब हैं। वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के तहत व्यापारियों को 31 दिसंबर तक वार्षिक रिटर्न भरना है लेकिन, जीएसटीएन पोर्टल पर अब तक फार्म अपलोड ही नहीं हुआ। इससे व्यापारी रिटर्न दाखिल नहीं कर पा रहे हैं। जीएसटी काउंसिल द्वारा डेट बढ़ाने के संबंध में फिलहाल कोई निर्णय भी नहीं लिया गया है, जिससे कारोबारी असमंजस में हैं।

तिथि न बढ़ने पर उन्हें ब्याज और जुर्माना देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा

वित्तीय वर्ष 2020-21 का वार्षिक रिटर्न भरने के लिए अंतिम तिथि (डेट) 31 दिसंबर तय है। लेकिन, पोर्टल पर रिटर्न फार्म अपलोड ही नहीं किया गया। इससे व्यापारी परेशान हैं। जो व्यापारी समाधान योजना के दायरे में हैं, उन्हें सिर्फ जीएसटीआर-9ए भरना होता है। लेकिन, बाकी कारोबारियों को वार्षिक टर्नओवर संबंधी विवरण के लिए जीएसटीआर-9 और आडिट रिपोर्ट के लिए जीएसटीआर-9सी भरना पड़ता है। हालांकि, पोर्टल पर फार्म उपलब्ध न होने से व्यापारी वार्षिक रिटर्न भरने से वंचित हैं। व्यापारियों में यह भी संशय है, अगर अचानक पोर्टल पर फार्म अपलोड हो गया तो इतने कम समय (28 दिन) में सभी रिटर्न कैसे दाखिल कर सकेंगे, क्योंकि इसी महीने आयकर भी दाखिल करना है। ऐसे में माना जा रहा है कि तिथि न बढ़ने पर उन्हें ब्याज और जुर्माना देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

वार्षिक रिटर्न भरने की तिथि 31 मार्च 2022 तक बढ़ाने की मांग

कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल का कहना है कि सरकार कोई व्यवस्था लागू करने के बाद उस पर काम करती है, जिसका यह नतीजा है। तिथि बढ़ाने की भी कोई सूचना नहीं है। बताया कि जीएसटी काउंसिल और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को ट्विट करके वार्षिक रिटर्न भरने की तिथि 31 मार्च 2022 तक बढ़ाने की मांग की गई है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.