Weather News Prayagraj: कल से तपिश भरे नौ दिनों की हो रही शुरूआत, जानिए आखिर क्या है यह नवतपा

सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश नवतपा (कहलाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों के लिए आते हैं। इन्हीं दिनों में पहले नौ दिन सर्वाधिक गर्म होते हैं और नवतपा कहलाते हैं। धरती पर सूर्य की किरणें लम्बवत पड़ती हैं इसलिए तापमान बढ़ जाता है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Mon, 24 May 2021 10:32 AM (IST) Updated:Mon, 24 May 2021 10:32 AM (IST)
Weather News Prayagraj: कल से तपिश भरे नौ दिनों की हो रही शुरूआत, जानिए आखिर क्या है यह नवतपा
हर साल गर्मी में लोग नवतपा के बारे में सुनते हैं और इस दौरान तेज तपिश को भी झेलते हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। हर साल गर्मी में लोग नवतपा के बारे में सुनते हैं और इस दौरान तेज तपिश को भी झेलते हैं। इस बार नवतपा मंगलवार सुबह से शुरू हो रहा है। बहुत से लोग अब तक यह नहीं जानते होंगे कि आखिर यह नवतपा है क्या। क्यों यह हर वर्ष गर्मी में लोगों को पसीना-पसीना करता है। इस नौ दिन को गुजारना मुश्किल हो जाता है। तो आइए आपको देते हैं नवतपा के बारे में ज्योतिष के हवाले से जानकारी।

नवतपा यानी सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश 

सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश नवतपा ( नौतपा) कहलाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों के लिए आते हैं। इन्हीं दिनों में पहले नौ दिन सर्वाधिक गर्म होते हैं और नवतपा कहलाते हैं। खगोल विज्ञान कहता है कि इस दौरान धरती पर सूर्य की किरणें लम्बवत पड़ती हैं, इसलिए तापमान बढ़ जाता है।  संगमनगरी में स्थानीय समयानुसार इस वर्ष 25 मई की सुबह  9:03 बजे सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे और नवतपा शुरू हो जाएगा। यह  तीन जून तक रहेगा। ज्योतिषाचार्य अमित बहोरे बताते हैं कि 26 मई से मंगल और शनि का समसप्तक योग रहेगा। धरती तपेगी चूंकि इस संवत्सर के राजा भी मंगल हैं इसलिए आग लगने की घटनाएं ज्यादा हो सकती हैं। नौतपा के शुरूआती दो दिनों में गर्मी काफी रहेगी, फिर तेज हवाओं से थोड़ी कमी महसूस होगी। आखिरी दो दिन हल्की बारिश हो सकती है। यही मिजाज मानसून की चाल को पूर्वी उत्तरप्रदेश में प्रभावित करेगा। वैसे आठ जून तक प्रचंड गर्मी होगी, लू वाली। इस कारण आंधी तूफान के योग भी बनते रहेंगे।

chat bot
आपका साथी