प्रोन्नत छात्रों के लिए Allahabad University में नया फार्मूला, देनी होगी विभागीय स्तर पर परीक्षा

परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि स्नातक (बीए बीएससी और बीकाम) में द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को अब सितंबर से प्रत्येक माह विभाग स्तर पर एक टेस्ट देना होगा। यह टेस्ट आनलाइन मोड में कराया जाएगा

Ankur TripathiThu, 29 Jul 2021 07:00 AM (IST)
सितंबर से महीने के प्रत्येक दूसरे सोमवार को छात्र-छात्राओं को देना होगा टेस्ट

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कालेजों में प्रोन्नत किए गए छात्र-छात्राओं को अब विभागीय स्तर पर परीक्षा देनी होगी। परीक्षा में किया गया यही प्रदर्शन अंतिम परिणाम का आधार माना जाएगा। परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह की तरफ से सभी विभागाध्यक्षों को पत्र भेजकर इससे अवगत भी करा दिया गया है।

प्रोन्नति से अन्य छात्र भी असंतुष्ट थे

इविवि प्रशासन ने कोरोना की वजह से स्नातक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया था। हालांकि, अंतिम वर्ष के उन छात्रों को अंकसुधार परीक्षा देने का मौका दिया जो प्रोन्नत में मिले अंक से असंतुष्ट हों। यह परीक्षा दो अगस्त से आनलाइन मोड में शुरू भी हो जाएगी। प्रोन्नति से अन्य छात्र भी असंतुष्ट थे। ऐसे में इविवि प्रशासन ने मानक निर्धारण का नया प्रारूप तैयार कर लिया है। परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि स्नातक (बीए, बीएससी और बीकाम) में द्वितीय और तृतीय वर्ष के छात्र-छात्राओं को अब सितंबर से प्रत्येक माह विभाग स्तर पर एक टेस्ट देना होगा। यह टेस्ट आनलाइन मोड में कराया जाएगा। इसके बाद विभाग पांच में से चार बेहतर टेस्ट परीक्षा नियंत्रक कार्यालय को उपलब्ध कराएंगे। फिर इसी परिणाम को आधार मानकर अंतिम तौर पर परिणाम जारी किया जाएगा। इसके अलावा कोविड की वजह से यदि परीक्षा नहीं कराने की स्थिति बनती है तो भी इसी परिणाम को आधार माना जाएगा। फिलहाल यह टेस्ट महीने के पहले सप्ताह में कराए जाने की तैयारी चल रही है। साथ ही वायवा/प्रैक्टिकल सिर्फ एक बार में ही कराया जाएगा।

परीक्षा नियंत्रक का है कहना

विभाग स्तर पर आनलाइन टेस्ट कराए जाने के बारे में सभी विभागाध्यक्षों को पत्र भेज दिया गया है। इससे छात्र खुद परीक्षा में शामिल होकर परिणाम से संतुष्ट हो सकेंगे।

- प्रोफेसर रमेंद्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.