दुग्ध दोहन प्रतियोगिता में नेवादा के वीरेंद्र की गाय अव्वल

प्रयागराज से सटे कौशांबी जनपद के नेवादा गांव में पशुपालन विभाग ने ब्लाक स्तरीय दुग्ध दोहन प्रतियोगिता आयोजित हुई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 06:45 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 06:45 AM (IST)
दुग्ध दोहन प्रतियोगिता में नेवादा के वीरेंद्र की गाय अव्वल
दुग्ध दोहन प्रतियोगिता में नेवादा के वीरेंद्र की गाय अव्वल

प्रयागराज : दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए पशुपालन विभाग की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। किसानों की जागरूकता के लिए गुरुवार को प्रयागराज से सटे कौशांबी जनपद के नेवादा गांव में पशुपालन विभाग ने ब्लाक स्तरीय दुग्ध दोहन प्रतियोगिता आयोजित हुई। इसमें वीरेंद्र की गाय ने सबसे अधिक आठ लीटर दूध देकर अव्वल रही।

प्रतियोगिता में ग्राम पंचायत नेवादा, दुर्गापुर, अमवा, अहलादपुर, लोधौर समेत कई गांवों के डेढ़ दर्जन से अधिक पशुपालक अपनी गायों के साथ शामिल हुए। उन्होंने अपनी गायों का दुग्ध दोहन किया। इस दौरान नेवादा के वीरेंद्र की गाय ने आठ लीटर दूध देकर प्रथम, रामबाबू केसरवानी की गाय ने छह लीटर दूध देकर द्वितीय और सावित्री पत्नी रामबाबू प्रजापति की गाय ने पांच लीटर दूध देकर तीसरे स्थान पर रही। इस दौरान नेवादा पशु चिकित्साधिकारी डा. राजेश कुमार ¨सह ने बताया कि पशुपालकों मे देशी गायों के नश्ल को पालने के लिए सरकार ने नंद बाबा पुरस्कार प्रोत्साहन योजना शुरू की है।

इस योजना के तहत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले पशुपालकों को पुरस्कार दिया जाएगा। जिले स्तर पर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर 51000 रुपये, द्वितीय स्थान पर 21000 रुपये व तृतीय स्थान पाने वाले पशुपालक को 5100 रुपयों के साथ शील्ड भी प्रदान किया जाएगा। इस मौके पर पशु चिकित्साधिकारी भरवारी डा. राहुल राय ने पशुपालकों को पशुओं में दूध उतारने में आक्सीटोसिन से होने वाले नुकसान, स्वच्छ दूध निकालने, बीमारियों से संबंधित जानकारी एवं पशुओं को संतुलित आहार दिये जाने के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। इस मौके पर पशुपालन विभाग के पैरावेट्स प्रमोद कुमार, अनुराग ¨सह, अमृतलाल आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी