Navratri 2021: प्रयागराज के प्रमुख देवी मंदिरों की सुरक्षा पर नजर रख रहे सीसीटीवी, गर्भगृह में भी फोर्स तैनात

Navratri 2021 शारदीय नवरात्र शुरू होते ही श्रद्धालुओं की भीड़ प्रयागराज के प्रमुख देवी मंदिरों में बढऩे लगी है। इसको देखते हुए मंदिर में सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मंदिर के भीतर और परिसर में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं जिससे निगरानी की जा रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 08 Oct 2021 10:06 AM (IST) Updated:Fri, 08 Oct 2021 10:06 AM (IST)
Navratri 2021: प्रयागराज के प्रमुख देवी मंदिरों की सुरक्षा पर नजर रख रहे सीसीटीवी, गर्भगृह में भी फोर्स तैनात
शारदीय नवरात्र में प्रमुख देवी मंदिराें को लेकर पुलिस प्रशासन सतर्क है। गर्भगृह से लेकर बाहर तक फोर्स तैनात है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। शारदीय नवरात्र को लेकर देवी मंदिरों की सुरक्षा पर विशेष ध्‍यान दिया जा रहा है। नवरात्र पर प्रयागराज शहर के प्रमुख देवी मंदिरों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। सीसीटीवी के जरिए संदिग्ध लोगों पर नजर रखी जा रही है। मंदिरों के गर्भगृह से लेकर बाहर तक पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। ऐसा इसलिए कि श्रद्धालुओं के साथ किसी भी तरह की घटना न हो सके। साथ ही परेशानी होने पर तत्काल मदद मुहैय्या कराई जा सके। कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए पुलिसकर्मियों पर कोविड गाइडलाइन का पालन कराने पर भी जोर है।

इन मंदिरों की खास सुरक्षा की जा रही है

प्रयागराज शहर में ललिता देवी, कल्याणी देवी, अलोपशंकरी प्रमुख मंदिर है। इन देवी मंदिरों की दूर-दूर तक प्रसिद्धि है। यहां वैसे तो वर्ष भर श्रद्धालुओं की भीड़ पूजन, अर्चन और मां के दर्शन को जुटती है। वहीं नवरात्र पर्व पर अपार जनसमुदाय यहां उमड़ता है। इस बार भी शारदीय नवरात्र शुरू होते ही श्रद्धालुओं की भीड़ बढऩे लगी है। इसको देखते हुए मंदिर में सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मंदिर के भीतर और परिसर में अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिससे निगरानी की जा रही है। साथ ही मंदिर की ओर जाने वाले रास्ते में बैरिकेडिंग लगाकर ट्रैफिक पुलिस के जवानों को भी तैनात किया गया है।

थानेदारों को मंदिरों व आसपास विशेष सतर्कता बरतने का है निर्देश

मंदिर प्रबंधन के सहयोग से प्रवेश द्वार पर महिला और पुरुष श्रद्धालुओं के लिए अलग-अलग लाइन की व्यवस्था बनाई गई है, ताकि अप्रिय स्थिति न उत्पन्न हो सके। ललिता देवी और कल्याणी देवी मंदिर अतरसुइया थाना क्षेत्र में स्थित है। वहीं अलोपशंकरी देवी का मंदिर दारागंज थाना क्षेत्र में स्थित है। पुलिस अधिकारियों ने थानेदारों को मंदिर और उसके आसपास विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

एसपी सिटी बोले- संदिग्‍ध लोगों पर सीसीटीवी कैमरे रख रहे नजर

एसपी सिटी दिनेश कुमार सिंह का कहना है कि मंदिरों में सुरक्षा के दृष्टिगत पुरुष व महिला पुलिकर्मियों की ड्यूटी लगाई है। सीसीटीवी कैमरे से भी संदिग्ध लोगों पर पैनी नजर रखी जाएगी।

chat bot
आपका साथी