National Teacher Award 2021: हैरत की बात, इस पुरस्‍कार के लिए प्रयागराज से एक भी दावेदारी नहीं

National Teacher Award 2021 प्रयागराज के 12 हजार से अधिक शिक्षकों में से एक शिक्षक ने भी राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए अपनी दावेदारी नहीं की। अब जब साक्षात्कार शुरू हो चुके हैं तो उसमें जनपद से एक भी शिक्षक का न होना आश्चर्य की बात है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:59 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 12:01 PM (IST)
National Teacher Award 2021: हैरत की बात, इस पुरस्‍कार के लिए प्रयागराज से एक भी दावेदारी नहीं
राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार 2021 के लिए इस बार प्रयागराज जनपद से दावेदारी शून्‍य है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार 2021 के लिए इस बार प्रयागराज से एक भी शिक्षक की दावेदारी नहीं है। यह हैरानी की बात है। हालांकि प्रदेश स्तर पर 91 शिक्षकों का दावा है। खास बात यह है कि आवेदकों की संख्‍या जनपद में शून्‍य होने के कारण पूर्व में आवेदन के लिए अंतिम तारीख बढ़ाई जा चुकी है। सभी विकास खंडों के खंड शिक्षाधिकारियों को भी इस संबंध में निर्देशित किया गया था कि वे शिक्षकों को आवेदन के लिए प्रेरित करें।

कौशांबी से एक और प्रतापगढ़ से दो दावेदारी

बेसिक शिक्षा निदेशक डा. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह के अनुसार एक से 60 क्रम संख्या के शिक्षकों का प्रस्तुतीकरण व साक्षात्कार सोमवार को हो गया है। शेष शिक्षकों का मंगलवार को प्रस्तुतीकरण हुआ। यह प्रस्तुतीकरण गूगल मीट के जरिए शिक्षकों ने दिया। शिक्षकों की इस दावेदारी में कौशांबी से हरिओम सिंह और प्रतापगढ़ से दो शिक्षक मो. फरहीम और आलोक कुमार सिंह का नाम शामिल है। कौशांबी से इसके पहले कई नाम हुआ करते थे। इस बार यहां भी सिर्फ एक शिक्षक ने पुरस्कार के लिए अपना दावा रखा है। प्रतापगढ़ से भी मात्र दो शिक्षक सामने आए हैं। यही हाल फतेहपुर का भी है। यहां से भी सिर्फ दो शिक्षकों ने आवेदन किया है। इसकी वजह यह माना जा रहा हैकि आवेदन की प्रक्रिया आनलाइन होने से यह दिक्कत आई है। फिलहाल इस मामले को लेकर विभाग के लोग चुप हैं।

प्रयागराज में 12 हजार शिक्षकों में से एक का भी दावा नहीं

प्रयागराज के 12 हजार से अधिक शिक्षकों में से एक शिक्षक ने भी पुरस्कार के लिए अपनी दावेदारी नहीं की। अब जब साक्षात्कार शुरू हो चुके हैं तो उसमें जनपद से एक भी शिक्षक का न होना आश्चर्य की बात है। राष्ट्रीय अध्यापक पुरस्कार के लिए 10 जुलाई तक आवेदन मांगे गए थे। यह आवेदन आनलाइन करना था। आवेदनपत्रों के मूल्यांकन के प्रथम चरण में जिला चयन समिति ने 91 शिक्षकों के नाम राज्य चयन समिति को भेजे थे।

chat bot
आपका साथी