प्रयागराज के साहित्‍यकारों, कवियों और स्‍वतंत्रता सेनानी के नाम पर होंगी सड़कें, निगम में रखा प्रस्‍ताव

नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में कवि कैलाश गौतम के नाम सड़क करने कालिंदीपुरम में दुर्गा पूजा पार्क को साहित्यकार स्व. प्रेम कृष्ण श्रीवास्तव प्रेमी गैस गोदाम लालबाग रोड को स्वतंत्रता सेनानी स्व. पंडित रामभरोसे मिश्रा के नाम करने का प्रस्ताव रखा गया है।

Brijesh SrivastavaWed, 08 Dec 2021 12:08 PM (IST)
साहित्‍यकार कवि कैलाश गौतम समेत अन्‍य विशिष्‍टजनों के नाम पर प्रयागराज की सड़कों के नाम होंगे।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज के लोगों के लिए यह अच्‍छी खबर है। वह यह कि यहां के प्रसिद्ध कवि, साहित्‍यकारों और स्‍वतंत्रता संग्राम सेनानियों के नाम पर शहर की सड़कों के नाम रखे जाएंगे। इसकी कवायद भी शुरू हो गई है। नगर निगम कार्यकारिणी समिति की बैठक में इसका प्रस्‍ताव रखा गया है।

कवि कैलाश गौतम के नाम पर भी सड़क का होगा नामकरण

नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में कवि कैलाश गौतम के नाम सड़क करने, कालिंदीपुरम में दुर्गा पूजा पार्क को साहित्यकार स्व. प्रेम कृष्ण श्रीवास्तव प्रेमी, राजरूपपुर बाजार के आगे 60 फीट रोड से जुड़ी सड़क को स्व. घनश्याम दास केसरवानी, सुगम विहार चौराहा को स्व. महर्षि महेश योगी चौराहा, गैस गोदाम लालबाग रोड को स्वतंत्रता सेनानी स्व. पंडित रामभरोसे मिश्रा के नाम करने का प्रस्ताव रखा गया।

​​​​​नए शहरी क्षेत्र में 55-60 करोड़ के होंगे विकास कार्य

प्रयागराज नगर निगम कार्यकारिणी समिति की बैठक में महापौर ने बताया कि नए शहरी क्षेत्र यानी सीमा विस्तार वाले इलाकों के विकास के लिए करीब 55 से 60 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। शहर पश्चिमी क्षेत्र के शामिल 25 गांवों में 1775 विद्युत के पोल और 3500 स्ट्रीट लाइटें, नैनी के विस्तारित क्षेत्र में 1000 पोल और पांच हजार स्ट्रीट लाइटें, फाफामऊ क्षेत्र में 775 पोल और 3500 स्ट्रीट लाइटें, झूंसी इलाके में 1170 पोल और पांच हजार स्ट्रीट लाइटें लगेंगी। इसके लिए टेंडर हो चुका है। इस मद में 32 करोड़ रुपये खर्च होना था लेकिन, टेंडर में डेढ़ करोड़ रुपये की बचत हुई है। इस धनराशि से शहरी क्षेत्र के सभी पार्षदों को 10-10 स्ट्रीट लाइटें दी जाएंगी। सीमा विस्तार वाले गांवों में गलियों, नालियों के निर्माण मद को 20 से बढ़ाकर 21.50 करोड़ किया गया है।सफाई मद में भी दो करोड़ की वृद्धि की गई है। बैठक में नगर आयुक्त रवि रंजन, कार्यकारिणी उपाध्यक्ष अखिलेश सिंह समेत कई अधिकारी एवं सदस्य मौजूद थे।

जेएनएनयूआरएम की 13.91 करोड़ से ज्यादा की धनराशि नहीं हुई खर्च

जवाहर लाल नेहरू नेशनल अर्बन रिन्यूअल मिशन (जेएनएनयूआरएम) के तहत 13 करोड़ 91 लाख 31 हजार रुपये निगम खर्च नहीं कर सका। धनराशि सरकार को वापस की जाएगी। नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के लिए कोई अनुदान नहीं मिला था। बजट में 1.20 करोड़ का प्रविधान किया गया था, हालांकि कोई कार्ययोजना न बन पाने के कारण धनराशि बची रह गई।

दैवीय आपदा मद में वृद्धि

कोरोना के मद्देनजर दैवीय आपदा मद को 70 लाख से बढ़ाकर साढ़े तीन करोड़ रुपये किया गया।

सोलर लाइट के लिए 3.39 करोड़ मिले

निगम मुख्यालय में सोलर लाइट लगाने के लिए केंद्र सरकार से 3.39 करोड़ रुपये मिले हैं। सोलर लाइट का काम भी जल्द शुरू होगा।

पुस्तकालय के जीर्णोद्धार पर सहमति

महापौर ने बताया कि शहीद चंद्रशेखर आजाद पुस्तकालय के जीर्णोद्धार पर सहमति बनी मगर मामला उच्च न्यायालय में विचाराधीन होने के कारण नगर आयुक्त से निर्णय लेने के लिए कहा गया है। किसी अच्छे पार्क में भगवान परशुराम की मूर्ति लगाने के लिए भी प्रस्ताव मांगा गया।

कर्मशाला के बगल रैन बसेरों में बनेंगी दुकानें

लीडर रोड स्थित केंद्रीय कर्मशाला के बगल दो रैन बसेरे हैं। दोनों रैन बसेरों के ऊपरी हिस्सों का प्रयोग कामर्शियल गतिविधियों के लिए करने का निर्णय लिया गया। दुकानें बनाकर वर्ष 2012 में लीडर रोड से विस्थापित दुकानदारों को आवंटित की जाएंगी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.