बारिश से सरसों तेल, रिफाइंड, पामोलीन व वनस्‍पति घी की बिक्री 90 फीसद घटी, रेट में असर नहीं

इलाहाबाद गल्ला तिलहन व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश चंद्र केसरवानी का कहना है कि दो दिनों में बिक्री घटकर करीब 10 फीसद तक रह गई थी। आज दोपहर तक बारिश नहीं हुई लेकिन उसके बाद तेज बारिश शुरू हो गई। मौसम खुलने पर ही बिक्री तेज होने की संभावना है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 04:29 PM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 04:29 PM (IST)
बारिश से सरसों तेल, रिफाइंड, पामोलीन व वनस्‍पति घी की बिक्री 90 फीसद घटी, रेट में असर नहीं
प्रयागराज में बारिश की वजह से सरसों तेल, पामोलीन और रिफाइंड की बिक्री मात्र 10 फीसद ही रही।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। पिछले दो दिनों की बारिश का असर व्‍यापार पर भी नजर आने लगा है। थोक और फुटकर सामानों की बिक्री बारिश ने प्रभावित की। आलम यह है कि लगातार हो रही बारिश से सामानों की बिक्री घटकर करीब 10 फीसद तक आ गई है। सामानों की बिक्री न होने से कारोबारियों को नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। हालांकि वस्‍तुओं की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं हुई।

शुक्रवार की दोपहर तक तो बारिश नहीं हुई लेकिन उसके बाद फिर झमाझम बारिश होने लगी। पिछले दो दिनों से रुक-रुककर होती रही बारिश के कारण फुटकर दुकानदारों के साथ ही ग्राहक भी बहुत कम खरीदारी करने निकले, जिससे बिक्री करीब 90 फीसद तक गिर गई। हालांकि रेट स्थिर रहा।

पिछले शनिवार को सरसों के तेल का थोक रेट 50 रुपये 15 किलो का टिन घट गया था। इससे फुटकर रेट में करीब तीन से चार रुपये की कमी हुई। बता दें कि पिछले महीने से सरसों तेल का थोक रेट करीब ढाई सौ रुपये 15 किलो टिन तक बढ़ गया था। वनस्‍पति घी की कीमत में भी लगभग 100 रुपये 15 किलो टिन की वृद्धि हुई। फुटकर में सरसों के तेल का दाम 180 और वनस्‍पति घी का मूल्य 145 रुपये किलो हो गया था।

बता दें कि पिछले महीने की शुरुआत में सरसों तेल का थोक रेट लगभग 2600 रुपये 15 किलो टिन था। जो इस महीने बढ़ते हुए 2850 रुपये 15 किलो टिन तक हो गया था। हालांकि, शनिवार को दाम में गिरावट हुई। वनस्पति घी का थोक रेट 1900, रिफाइंड का थोक रेट 2260 और फुटकर दाम 158 रुपये किलो, पामोलिन का थोक दाम 2150 रुपये और फुटकर रेट 130 रुपये लीटर है।

इलाहाबाद गल्ला तिलहन व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश चंद्र केसरवानी का कहना है कि दो दिनों में बिक्री घटकर करीब 10 फीसद तक रह गई थी। शुक्रवार को मौसम दोपहर तक तो खुला रहा लेकिन उसके बाद फिर बारिश शुरू हो गई। मौसम खुलने पर ही बिक्री तेज होने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी