कोराेना और गर्मी से बढ़ी मांग, आवक हुई कम, मौसमी के दाम में दोगुना उछाल Prayagraj News

मुंडेरा फल एवं सब्जी व्यापार मंडल के महामंत्री बच्चा यादव का कहना है कि कोरोना में इम्युनिटी बढ़ाने और गर्मी में वृद्धि होने के कारण मौसमी की डिमांड बहुत ज्यादा है। उस हिसाब से माल की आवक नहीं है। इसकी वजह से रेट में तेजी है।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 07:10 AM (IST)
कोराेना और गर्मी से बढ़ी मांग, आवक हुई कम, मौसमी के दाम में दोगुना उछाल Prayagraj News
मौसमी फुटकर में 120 रुपये किलो बिक रही है। अन्‍य दिनों में 50 से 60 रुपये किलो बिकती थी।

प्रयागराज,जेएनएन। कोरोना काल और गर्मी बढऩे के कारण मौसमी की मांग बढ़ गई है। लेकिन, मांग के हिसाब से इसकी आवक कम है। इसकी वजह से मौसमी के दाम में जबर्दस्त उछाल है। रेट दोगुने तक बढ़ गए हैं।

पांच की जगह एक ही गाड़ी आ रहा माल

मुंडेरा मंडी में मौसमी हैदराबाद और नागपुर से आती है। मगर, इन दिनों सिर्फ हैदराबाद से माल आ रहा है। पहले चार से पांच गाड़ी मौसमी हर रोज आती थी, पर इन दिनों एक गाड़ी ही आ रही है। इसकी वजह से मौसमी का थोक रेट 15-16 रुपये किलो से चढ़कर 20-25 रुपये किलो हो गया है।

कोरोना काल और गर्मी बढऩे से मांग में भी तेजी

मुंडेरा फल एवं सब्जी व्यापार मंडल के महामंत्री बच्चा यादव का कहना है कि कोरोना में इम्युनिटी बढ़ाने और गर्मी में वृद्धि होने के कारण मौसमी की डिमांड बहुत ज्यादा है। उस हिसाब से माल की आवक नहीं है। इसकी वजह से रेट में तेजी है। नागपुर में मौसमी का सीजन न होने से अभी वहां से माल नहीं आ पा रहा है।

कम पैदावार भी कम आवक की वजह

फल व्यवसायी गोलू का कहना है कि मौसमी नागपुर, हैदराबाद के अलावा ओडिशा से भी आती है, पर पैदावार कम होने से आवक बहुत कम है। मांग बहुत ज्यादा है। इसकी वजह से मौसमी फुटकर में 100 से लेकर 120 रुपये किलो बिक रही है। सामान्य दिनों में 50 से 60 रुपये किलो बिकती थी। कोरोना महामारी के कारण दवाओं का छिड़काव न होने के कारण फसल खराब हो गई है।

chat bot
आपका साथी