Morning Walk: स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है सुबह की सैर, जानें क्‍या कहते हैं ह्दय रोग विशेषज्ञ

हृदयरोग विशेषज्ञ डा. राजपाल प्रजापति सुबह की सैर को स्‍वास्‍थ्‍यवर्द्धक बताते हैं। वे कहते हैं कि 45 मिनट की पैदल तेज चाल से धड़कन का स्तर बना रहता है ब्लाकेज नहीं होने पाते और दिल की खून की धमनियों में बराबर रक्त प्रवाह भी होता रहता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 10:31 AM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 10:31 AM (IST)
Morning Walk: स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है सुबह की सैर, जानें क्‍या कहते हैं ह्दय रोग विशेषज्ञ
सुबह की सैर कई रोगों से बचाती है और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाती है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोविड-19 की शुरुआत से अब तक दौर बीमारियों का चल रहा है। कभी किसी को कोरोना, कभी मौसमी बीमारियां घेर रही हैं। दिन भर सुस्ती भी परेशान करती है। इन परेशानियों से बचा जा सकता है। चिकित्सक और मार्निंग वाकर कहते हैं कि सुबह एक घंटे की सैर हर बीमारियों से दूर रखती है। यह सैर साइकिल से या पैदल ही हरियाली के बीच हो तो और भी फायदेमंद है। सुबह की सैर के कई फायदे हैं, आप भी जानिए।

प्रचुर मात्रा में रहती है आक्‍सीजन

भोर में चार से छह बजे तक जो हवा बहती है वह प्रदूषण मुक्त रहती है। कहते हैं कि इस हवा में आक्सीजन भी भरपूर रहती है। इसी हवा के चलते मार्निंग वाकर को दिन भर ताजगी और स्फूर्ति महसूस होती है। डाक्‍टर भी लोगों को सलाह देते हैं कि सुबह की सैर करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत फायदेमंद है।

दिल को सेहतमंद रखती है सु‍बह की सैर : डाक्‍टर राजपाल

नियमित रूप से सुबह की सैर आपके दिल को सेहतमंद बनाती है। जिन्हें दिल की बीमारी है उनके लिए सुबह की सैर एक अच्छा विकल्प है। हृदयरोग विशेषज्ञ डा. राजपाल प्रजापति बताते हैं कि 45 मिनट की पैदल तेज चाल से धड़कन का स्तर बना रहता है, ब्लाकेज नहीं होने पाते और दिल की खून की धमनियों में बराबर रक्त प्रवाह भी होता रहता है।

बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता : डाक्‍टर संजीव

फिजीशियन डा. संजीव यादव का कहना है कि आजकल बीमारियों का सीजन चल रहा है। बीमारियां तभी होती हैं जब किसी में रोग से लड़ने की क्षमता कम होती है। इस क्षमता को बढ़ाने के लिए सुबह सैर करना आवश्यक है। सोते रहने से अच्छा है कि भोर में एक घंटे सैर जरूर करें।

मस्तिष्‍क की कार्यक्षमता में वृ‍द्धि

मार्निंग वाकर प्रयागराज के अल्लापुर निवासी 65 वर्षीय हरिमोहन श्रीवास्तव का कहना है कि सुबह की सैर मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाती है। मस्तिष्क तक रक्त प्रवाह तेजी से होता है इससे हमारी याद्​दाश्त पर वृद्धावस्था तक विपरीत प्रभाव नहीं पड़ने पाता। कहा कि रोजाना मार्निंग वाक वजन घटाता है और मोटापा भी कम करता है।

chat bot
आपका साथी